Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

New IT Rules: फेसबुक, इंस्टाग्राम और गूगल ने जारी की पहली अनुपालन रिपोर्ट, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ऐसे की तारीफ

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने नए आईटी नियमों को लेकर गूगल, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की खुलकर तारीफ की।

New IT Rules: फेसबुक, इंस्टाग्राम और गूगल ने जारी की पहली अनुपालन रिपोर्ट, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ऐसे की तारीफ
X

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने नए आईटी नियमों को लेकर गूगल, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की खुलकर तारीफ की। इन प्लेटफॉर्मस ने अपनी पहली अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित की है। ऐसे में अब हर महीने ये अपनी रिपोर्ट जारी किया करेंगे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नए आईटी नियमों के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी। जिसमें शिकायतों और उन पर की गयी कार्रवाई की जानकारी देनी होगी। इसको लेकर सरकार ने पहले भी कई बार इन प्लेटफॉर्म से कहा था। कई बार केंद्र सरकार और इन कंपनियों के बीच बयानबाजी का दौर भी चला।

लेकिन अब रविशंकर प्रसाद ने शनिवार को गूगल, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की खुल कर तारीफ की है। जिन्होंने नए आईटी नियमों के अनुसार आपत्तिजनक पोस्ट को स्वैच्छिक रूप से हटाने पर अपनी पहली अनुपालन रिपोर्ट जारी की है। यह पहली रिपोर्ट एक तरह से पारदर्शिता की दिशा में एक बड़ा कदम होगा।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक ने लगभग 3 करोड़ और इंस्टाग्राम ने 18 लाख आपत्तिजनक कंटेंट को अपने प्लेटफॉर्म से हटाया है। महिलाओं, बच्चों की गरिमा के खिलाफ पोस्ट पर करवाई की गई है। ऐसे में अब हर महीने ये कंपनियां इसी तरफ से आपत्तिजनक कंटेंट को हटाया जाया करेगा और इसकी रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी।

रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट कर लिखा कि नए आईटी नियमों का पालन करते हुए गूगल, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म अच्छा काम किया है। इस काम को देखकर अच्छा लगा। आईटी नियमों के अनुसार, उनके द्वारा प्रकाशित आपत्तिजनक पोस्ट को स्वैच्छिक रूप से हटाने पर पहली अनुपालन रिपोर्ट पारदर्शिता की दिशा में एक बड़ा कदम है।

Next Story