Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जल्द हो सकती है नए CDS की नियुक्ति!, सेवानिवृत्त अधिकारियों के नाम पर मोदी सरकार कर रही विचार

केंद्र की मोदी सरकार ने देश में नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (New CDS) की नियुक्ति को लेकर चर्चाएं तेज कर दी है।

जल्द हो सकती है नए CDS की नियुक्ति!, सेवानिवृत्त अधिकारियों के नाम पर मोदी सरकार कर रही विचार
X

केंद्र की मोदी सरकार ने देश में नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (New CDS) की नियुक्ति को लेकर चर्चाएं तेज कर दी है। खबर है कि सरकार सेवारत और सेवानिवृत्त दोनों सैन्य अधिकारियों के नामों पर चर्चा कर रही है। क्योंकि बीते साल देश के पहले सीडीएस बिपिन रावत की विमान हादसे में मौत हो गई थी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नए सीडीएस के लिए नाम पर फैसला हो गया है। लेकिन मोदी सरकार सेवारत के साथ-साथ सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारियों के नामों पर भी बातचीत कर रही है। क्योंकि यह पद पिछले 8 महीने से खाली है। ऐसे में जल्द ही इसी हफ्ते में सेनाध्यक्ष की नियुक्ति का भी ऐलान कर सकती है।

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पद तीनों सेनाओं को रिप्रजेंट करता है। केंद्र की मोदी सरकार ने साल 2019 में सीडीएस की नियुक्ति की थी और जनरल रावत को देश की तीनों सेनाओं में समन्वय के लिए पहला सीडीएस नियुक्त किया था। सीडीएस को सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया, जो देश की आर्मी, एयरफोर्स और नेवी को देखते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि बीते साल दिसंबर 2021 में देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत अधिकारियों को हेलीकॉप्टर क्रैश हादसे में मौत हो गई थी। 8 दिसंबर को तमिलनाडु में खराब मौसम की वजह से कुन्नूर में वायुसेना का एक एमआई-17 हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था। इस हेलीकॉप्टर में 14 लोग सवार थे।

और पढ़ें
Next Story