Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह बोले- हिंद महासागर में चीन आगे बढ़ रहा, एक साल में डकैती के प्रयासों को किया विफल

नौसेना दिवस से पहले दिल्ली में नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने नौसेना के कामों की उल्लेख किया और साथ ही चीन के बढ़ते कदमों को रोकने की बात कही।

नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह बोले- हिंद महासागर में चीन आगे बढ़ रहा, एक साल में डकैती के प्रयासों को किया विफलनौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह

नौसेना दिवस (Indian Navy Day 2019) हर साल 4 दिसंबर को मनाया जाता है। नौसेना दिवस से पहले दिल्ली में नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने नौसेना के कामों की उल्लेख किया और साथ ही चीन के बढ़ते कदमों को रोकने की बात कही।

एएनआई के मुताबिक, प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सिंह ने कहा कि नौसेना के पायरेसी रोधी अभियान के दौरान उन्होंने कई डकैतियों को रोका और कई डकैतों को पकड़ लिया। अभियान के दौरान 44 समुद्री डकैतों के प्रयासों को विफल किया गया और 120 समुद्री लुटेरों को गिरफ्तार किया गया।

एडमिरल करमबीर सिंह ने आगे कहा कि रक्षा बजट में नौसेना के शेयर में पिछले कुछ सालों में गिरावट देखी गई है। साल 2012 में यह 18 फीसदी था जो 2018 में 12 फीसदी रह गया है। हिंद महासागर क्षेत्र में चीन की उपस्थिति बढ़ रही है और हम इसे लगातार देख रहे हैं।

आगे कहा कि नौसेना की योजना एक लंबी अवधि में बेड़े में तीन विमान वाहक पोत रखने की है। हम यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी रक्षा और सुरक्षा दोनों का ध्यान रख रहे हैं कि आतंकवादी समूहों से खतरे को कम किया जाए। मैं आपको बताना चाहता हूं कि तटरक्षक और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ नौसेना किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

चीन-पाकिस्तान के नौसेना अभ्यास को लेकर करमबीर सिंह ने कहा कि दोनों देश एक अभ्यास आयोजित करने वाले हैं और इस अभ्यास में भाग लेने के लिए उनके जहाजों को हिंद महासागर क्षेत्र में आना होगा, फिलहाल, हमारी नजर बनी हुई है।

Next Story
Share it
Top