Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

National Voters Day : जानें राष्ट्रीय मतदाता दिवस से जुड़ी अहम बातें, जो हर वोटर को रखनी चाहिए याद

National Voters Day : गणतंत्र दिवस से एक दिन पहले पूरे भारत में 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है।

Delhi Election 2020:  चुनावी प्रक्रिया शुरु होते ही दिल्ली में मचा हड़कंप, 96355 लोगों के खिलाफ की गई कार्रवाईDelhi Election 2020

National Voters Day : गणतंत्र दिवस से एक दिन पहले पूरे भारत में 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। ये दिन भारत के हर नागरिक के लिए बहुत ही अहम होता है, वो भी एक वोटर के लिहाज से। देश के हर नागरिक का राष्ट्र के निर्माण में वोट देने की भागीदारी को ये दिन याद दिलाता।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस में हर एक व्यक्ति का वोट बहुत अमह भूमिका निभाता है। देश में चुनाव करवाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग' का गठन किया गया है। 25 जनवरी 1950 को संविधान लागू होने से एक दिन पहले इस दिन की घोषणा की गई थी। जो देश के हर चुनाव को निष्पक्षता से संपन्न कराने की जिम्मेदारी भी आयोग पर है।

चुनाव आयोग ने इस मौके पर कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2020 भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर रहा है। भारत का चुनाव आयोग अपने अस्तित्व के 70 साल पूरे कर चुका है।

25 जनवरी को देशभर में राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2020 मनाया जा रहा है। इस दिन पहली बार 25 जनवरी 2011 को भारत के चुनाव आयोग के स्थापना दिवस के रूप में मनाया गया था। भारत का चुनाव आयोग 25 जनवरी 1950 को स्थापित किया गया था। इस साल राष्ट्रीय मतदाता दिवस के 10 साल हो रहे हैं।

क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय मतदाता दिवस

राष्ट्रीय मतदाता दिवस नामांकन को प्रोत्साहित करने, सुविधाजनक बनाने और अधिकतम करने के लिए मनाया जाता है। खासकर नए या पहले मतदाता मतदाताओं के लिए बहुत खास है। इस दिन मतदाताओं को चुनावी प्रक्रिया के बारे में जागरुक किया जाता है। एक मतदाता के क्या अधिकार हैं उनके बारे में बताया जाता है। नए मतदाताओं या पहली बार मतदाताओं को उनके मतदाता फोटो पहचान पत्र को राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में शामिल किया जाता है। जो राष्ट्र के निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2020 थीम

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2020 की थीम 'मजबूत लोकतंत्र के लिए चुनावी साक्षरता' है। थीम का चयन साल भर की गतिविधियों के लिए किया जाता है, जो मतदाताओं को जागरुक करने और चुनावी प्रक्रिया में नागरिकों के विश्वास पर आधारित होता है।

Next Story
Top