Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Chandrayaan 2: NASA ने तस्वीरों में दिखाया विक्रम लैंडर का मलबा, ISRO ने किया था ये दावा

Chandrayaan 2: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बीते मंगलवार को भारत के मिशन चंद्रयान -2 के विक्रम लैंडर को खोज निकाला है।

Chandrayaan 2: NASA ने तस्वीरों में दिखाया विक्रम लैंडर का मलबा, ISRO ने किया था ये दावाचंद्रमा की सतह

Chandrayaan 2: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा को एक बड़ी कामयाबी मिली है। बीते मंगलवार को नासा ने भारत के मिशन चंद्रयान -2 के विक्रम लैंडर को खोज लिया है। बल्कि खोजा ही नहीं उसकी हालत के बारे में भी जानकारी दी है और तस्वीरें शेयर की है।

एएनआई के मुताबिक, नासा ने मंगलवार को चंद्रयान -2 मिशन के विक्रम लैंडर के मलबे की तस्वीरें शेयर की। अंतरिक्ष यान चंद्रमा की सतह से नरम लैंडिंग करने से पहले ही खो गया था।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा कि नासा के लूनर रीकॉन्सेन्स ऑर्बिटर (एलआरओ) ने चंद्रमा की परिक्रमा करते हुए भारत के विक्रम लैंडर को खोज निकाला है। जो सितंबर चंद्रमा की सतह पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

नासा ने अपने लूनर रेकॉन्सेन्स ऑर्बिटर (एलआरओ) द्वारा ली गई तस्वीरों को साझा किया। नासा ने कहा कि उसके लूनर रीकॉन्सेन्स ऑर्बिटर (एलआरओ) द्वारा ली गई छवियों में यह पास के मलबे के साथ-साथ लैंडर के प्रभाव बिंदु को पाया है। तस्वीरों को सितंबर, अक्टूबर और नवंबर भर में लिया गया था।

बता दें कि चंद्रयान-2 लैंडर का मलबा नासा के एलआरओ ने पता लगाया है। चांद की सतह पर जगह-जगह मिले लैंडर के टुकड़े लैंडिंग से 750 मीटर दूरी पर मिले हैं। जो 6 सितंबर की रात लैंडिंग के दौरान इसरो के संपर्क से बाहर हो गया था।

वहीं दूसरी तरफ लैंडिंग के दौरान इसरो ने कहा था कि लैंडर के एंटीने में खराबी की वजह से संपर्क नहीं हो पा रहा है। संपर्क की लगातार कोशिश की जा रही है, इसरो ने ऑर्बिटर से भी कुछ तस्वीरें ली थीं।

Next Story
Share it
Top