Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Quad Summit 2022: PM मोदी टोक्यो क्वाड समिट में होंगे शामिल, इन दिग्गज नेताओं के साथ होगी बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 24 मई को टोक्यो में क्वाड नेताओं (Quad leaders) के तीसरे शिखर सम्मेलन (summit in Tokyo) में भाग लेंगे। इस बैठक में, क्वाड नेताओं को इंडो-पैसिफिक, समकालीन वैश्विक मुद्दों के विकास पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर मिलेगा।

Quad Summit 2022: PM मोदी टोक्यो क्वाड समिट में होंगे शामिल, इन दिग्गज नेताओं के साथ होगी बातचीत
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 24 मई को टोक्यो में क्वाड नेताओं (Quad leaders) के तीसरे शिखर सम्मेलन (summit in Tokyo) में भाग लेंगे। इस बैठक में, क्वाड नेताओं को इंडो-पैसिफिक, समकालीन वैश्विक मुद्दों के विकास पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर मिलेगा। विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) ने यह जानकारी दी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने प्रेस वार्ता में संवाददाताओं से कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के अलावा जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन इस बैठक में भाग लेंगे। अरिंदम बागची ने कहा प्रधानमंत्री मोदी जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

उन्होंने कहा कि वह अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष के साथ द्विपक्षीय बैठक भी कर सकते हैं। अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने कहा कि एलएसी को लेकर हमारी लगातार बातचीत होती है। चीन के विदेश मंत्री भी आए, हमारी अपेक्षाएं भी उनके सामने रखी गईं। इसे आगे बढ़ाते रहने के प्रयास होंगे, बातचीत के जरिए समाधान निकालना होगा।

चीन द्वारा पैंगोंग त्सो झील के पास एक पुल तैयार करने की खबरों पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Foreign Ministry spokesperson Arindam Bagchi) ने कहा, 'पुल के बारे में रिपोर्ट देखी है, यह एक सैन्य मुद्दा है, मैं इस पर कुछ नहीं कह पाऊंगा, इसे हम अधिकृत क्षेत्र मानते हैं।

इसके अलावा पिछले साल काबुल में सुरक्षा की स्थिति को देखते हुए सभी भारतीय जवानों को अफगानिस्तान से निकालना पड़ा था। अफगानिस्तान (Afghanistan) के साथ हमारे ऐतिहासिक संबंध हैं और इसे देखते हुए हमने मानवीय सहायता जारी रखी है। गेहूं भेजा जा रहा है। दवाएं भेजी गई हैं, वैक्सीन भी भेजे गए हैं।

और पढ़ें
Next Story