Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

SCO बैठक में नरेंद्र मोदी बोले - UN का मुख्य लक्ष्य अभी भी अधूरा है

नरेंद्र मोदी ने आज वर्चुअल SCO बैठक को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने SCO क्षेत्र से भारत के संबंधों की चर्चा की। साथ ही ये भी कहा कि UN का मुख्य लक्ष्य अभी भी अधूरा है।

SCO बैठक में नरेंद्र मोदी बोले - UN का मुख्य लक्ष्य अभी भी अधूरा है
X

SCO बैठक में नरेंद्र मोदी

नरेंद्र मोदी ने आज वर्चुअल SCO बैठक को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने SCO क्षेत्र से भारत के संबंधों की चर्चा की। साथ ही ये भी कहा कि UN का मुख्य लक्ष्य अभी भी अधूरा है। आइए जानते हैं कि नरेंद्र मोदी ने इस बैठक के दौरान क्या-क्या मुख्य बातें कहीं।

1. नरेंद्र मोदी ने कहा कि SCO क्षेत्र से भारत का घनिष्ठ, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक संबंध रहा है। हमारे पूर्वजों ने इस साझा विरासत को अपने अथक और निरंतर संपर्कों से जीवंत रखा।

2. United Nations ने अपने 75 years पूरे किए हैं। लेकिन अनेक सफलताओं के बाद भी संयुक्त राष्ट्र का मूल लक्ष्य अभी अधूरा है। महामारी की आर्थिक और सामाजिक पीड़ा से जूझ रहे विश्व की अपेक्षा है कि UN की व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन आए।

3. अभूतपूर्व महामारी के इस अत्यंत कठिन समय में भारत के फार्मा उद्योग ने 150 से अधिक देशों को आवश्यक दवाएं भेजी हैं। दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन उत्पादक देश के रूप में भारत अपनी वैक्सीन उत्पादन और वितरण क्षमता का उपयोग इस संकट से लड़ने में पूरी मानवता की मदद करने के लिए करेगा।

4. यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि SCO agenda में बार-बार अनावश्यक रूप से द्विपक्षीय मुद्दों को लाने के प्रयास हो रहे हैं, जो SCO Charter और Shanghai Spirit का उल्लंघन करते हैं। इस तरह के प्रयास SCO को परिभाषित करने वाली सर्वसम्मति और सहयोग की भावना के विपरीत हैं।

5. भारत का मानना है कि कनेक्टिविटी को और अधिक गहरा करने के लिए यह आवश्यक है की एक दूसरे की संप्रभुता और टेरीटोरियल इंटीग्रिटी के सम्मान के मूल सिद्धातों के साथ आगे बढ़ा जाए।

Next Story