Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मोदी सरकार को झटका, मूडीज ने भारत की GDP विकास दर का अनुमान घटाया

मूडीज ने यह भी बताया है कि वर्ष 2020 में जी-20 देशों की इकोनॉमी में 2.4 प्रतिशत बढ़ोतरी होने का अनुमान है।

मोदी सरकार को झटका, मूडीज ने भारत की GDP विकास दर का अनुमान घटायामूडीज ने भारत की GDP विकास दर का अनुमान घटाया

मोदी सरकार (Modi Government) वर्तमान समय में आर्थिक मोर्चे पर बुरी तरह से जूझ रही है। इसी बीच रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस (Rating agency Moody's Investors Service) ने सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) ग्रोथ का अनुमान घटाकर मोदी सरकार को बड़ा झटका दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार, मूडीज ने साल 2020 के लिए भारत के जीडीपी विकास दर का अनुमान 6.6 फीसदी से घटाकरर 5.4 फीसदी कर दिया है। इसकी के साथ मूडीज ने साल 2021 में जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को भी 6.7 फीसदी से घटाकर 5.8 फीसदी कर दिया है।

मूडीज का कहना है कि कोरोना वायरस के कहर के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती आई है। यही कारण है कि भारत की जीडीपी ग्रोथ में तेजी की रफ्तार कम हो सकती है। भारत में अब किसी भी प्रकार के सुधार को उम्मीद से कम ही माना जाना चाहिए।

5 फीसदी जीडीपी ग्रोथ रखने का अनुमान

भारत सरकार के केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (Central Statistics Office) और वर्ल्ड बैंक (World Bank) ने तो वित्त वर्ष 2019-20 में सिर्फ 5 फीसदी जीडीपी ग्रोथ रखने का अनुमान लगाया है। वहीं सरकार के आर्थ‍िक सर्वे में वित्त वर्ष 2020-21 में जीडीपी ग्रोथ रेट 6 फीसदी से 6.5 फीसदी के बीच रहने की उम्मीद जताई गई है।

जी-20 देशों की इकोनॉमी में 2.4 प्रतिशत बढ़ोतरी होने की अनुमान

मूडीज ने यह भी बताया है कि वर्ष 2020 में जी-20 देशों की इकोनॉमी में 2.4 प्रतिशत बढ़ोतरी होने का अनुमान है। मूडीज ने इस वर्ष चीन की ग्रोथ रेट के अनुमान को भी घटाकर 5.2 फीसदी और 2021 के लिए 2.4 फीसदी कर दिया है। क्योंकि कोरोना वायरस के कहर की वजह से चीन की अर्थव्यवस्था पर काफी नकारात्मक असर होगा।

Next Story
Top