Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

एयर इंडिया में अब 100 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी मोदी सरकार, जारी किए दस्तावेज

मोदी सरकार अब एयर इंडिया में अब 100 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी। पहले मोदी सरकार 76 फीसदी हिस्सेदारी बेचने का प्रस्ताव लेकर आई थी। एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस बोली जमा करने की तारीख 17 मार्च है।

एयर इंडिया में अब 100 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी मोदी सरकार, जारी किए दस्तावेजएयर इंडिया (फाइल फोटो)

भारत सरकार ने आज एयर इंडिया (AI) में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचने के आज दस्तावेज जारी कर दिए है। सरकार ने इसके लिए बोलियां आमंत्रित की है। बोलियां लगाने की आखिरी तारीख 17 मार्च 2020 रखी गई है। सरकार ने सब्सिडियरी कंपनी एअर इंडिया एक्सप्रेस और एयरपोर्ट सर्विस कंपनी AISATS को भी बेचने के लिए बोलियां मांगी है। इससे पहले 2018 में एयर इंडिया में 76 फीसदी हिस्सेदारी बेचने का प्रस्ताव मोदी सरकार लेकर आई थी, लेकिन इस डील के लिए कोई तैयार नहीं हुआ। ऐसे मे अब सरकार ने 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने का फैसला किया है।

इसके साथ ही सरकार Air India Express से भी अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच रही है। वहीं सब्सिडियरी कंपनी एयरपोर्ट सर्विस कंपनी ( AISATS ) में अपना 50 फीसदी हिस्सेदार बेचने के लिए मोदी सरकार ने बोलियां मांगी हैं। इससे पहले एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट के ड्राफ्ट को GOM की बैठक में मंज़ूरी दी गई थी और इस महीने के आखिर तक इसे जारी करने की बात निकलकर सामने आई थी।

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी पहले ही एयर इंडिया के निजीकरण की बात कह चुके हैं। उन्होंने पहले कहा था कि कुछ समय से एयर इंडिया का कर्ज बढ़ता जा रहा है, जिसे अब जारी नहीं रखा जा सकता है।

70 हजार करोड़ नुकसान का भारी बोझ एयर इंडिया करीब 70 हजार करोड़ नुकसान में है। डमेस्टिक मार्केट में एयर इंडिया का शेयर 12.7 फीसदी है। 2019 में 18.36 मिलियन पैसेंजर्स ने एयर इंडिया से उड़ान भरी थी।

एयर इंडिया की बिक्री पर भड़की कांग्रेस

भारत सरकार द्वारा एयर इंडिया (AI) में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचने पर कांग्रेस भडक गई है। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा है कि जब सरकारों के पास पैसा नहीं है तो वे यही करेगी। सरकार हमारे पास मौजूद सभी मूल्यवान संपत्तियां बेच देंगी। भारत सरकार के पास पैसा नहीं है, विकास मनरेगा के तहत 5% से कम है और लाखों रुपये बकाया है।

वहीं BJP सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने एयर इंडिया की बिक्री को देश विरोधी बताया है। उन्होंने कहा कि वह इसके लिए कोर्ट जाएंगे।



Next Story
Top