Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब नहीं हो पाएगी कार चोरी, ये रहा मोदी सरकार का मास्टर प्लान

मोदी सरकार ने देश में हो रही लगातार गाड़ियों की चोरी के लिए एक नया प्लान तैयार किया है, अब वाहन अदृश्य माइक्रोडॉट्स के साथ आएंगे, इससे वाहनों की व उनके पुर्जों की चोरी पर रोक लग जाएगी, मोदी सरकार ने सोमवार को एक मसौदा अधिसूचना जारी करके इस नई तकनीक को अपनाने की बात कही।

अब नहीं हो पाएगी कार चोरी, ये रहा मोदी सरकार का मास्टर प्लान
X

सरकार ने देश में हो रही लगातार गाड़ियों की चोरी के लिए एक नया प्लान तैयार की है। अब वाहन अदृश्य माइक्रोडॉट्स के साथ आएंगे। इससे वाहनों की व उनके पुर्जों की चोरी पर रोक लग जाएगी। मोदी सरकार ने सोमवार को एक मसौदा अधिसूचना जारी करके इस नई तकनीक को अपनाने की बात कही।

मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि केंद्रीय मोटर वाहन नियम में संशोधन को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग की ओर से जारी मसौदा अधिसूचना जीएसआर 521 (ई) के तहत वाहन और उनके पुर्जे पर माइक्रोडॉट लगाने की बात कही।

इस माइक्रोडॉट को नग्न आंखों से नहीं देखा जा सकता। उसके लिए पराबैंगनी प्रकाश या फिर सूक्ष्मदर्शी की जरूरत पड़ेगी। इस तकनीक के तहत वाहन के पुर्जों पर एकदम छोटा सा बिन्दु स्प्रे किया जाता है जो वाहन को एक अलग पहचान देता है।

कहा जा रहा है कि इस टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से वाहन चोरी पर अंकुश लगेगा। वाहनों में नकली पुर्जे भी नहीं लगाए जा सकेंगे। सड़क परिवहन मंत्रालय ने इस मसौदा अधिसूचना पर अगले एक महीने के भीतर संबद्ध पक्षों से आपत्तियां एवं सुझाव मांगे हैं।

विशेषज्ञों की माने तो अगर यह तकनीक प्रयोग में आती है तो शातिर बदमाश वाहन चोरी करने से घबराने लगेंगे। क्योंकि इस तकनीक के जरिए चोर कभी भी उस वाहन को बेचेगा तो उसे आसानी से पकड़ा जा सकता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top