Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मोदी कैबिनेट ने टेक्सटाइल PLI को दी मंजूरी, पीयूष गोयल बोले- हजारों लोगों को रोजगार मिल पाएगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट (Prime Minister Narendra Modi Cabinet Meeting) की बैठक खत्म हुई। बैठक में टेक्सटाइल (Textile ) सेक्टर के लिए पीएलआई (PLI) को मंजूरी दी गई है।

मोदी कैबिनेट ने टेक्सटाइल PLI को दी मंजूरी, पीयूष गोयल बोले- हजारों लोगों को रोजगार मिल पाएगा
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट (Prime Minister Narendra Modi Cabinet Meeting) की बैठक खत्म हुई। बैठक में टेक्सटाइल (Textile ) सेक्टर के लिए पीएलआई (PLI) को मंजूरी दी गई है। मैनमेड फाइबर अपैरल के लिए 7 हजार करोड़ रुपए और टेक्निकल टेक्सटाइल के लिए 4 हजार करोड़ रुपए की पीएलआई को मंजूरी दी गई है। वहीं टेलीकॉम के लिए राहत पैकेज को मंजूरी नहीं दी।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और अनुराग ठाकुर ने बताया कि इन योजनाओं का लाभ लेते हुए भारत अब अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में अपना वर्चस्व और दिखा पाएगा। विकसित देशों के साथ भी एफटीए करके हम कपड़ा व्यापार में बाकी देशों के सामने जो हमारी डिसेबिलिटी है उसे कवर करने का प्रयास कर रहे हैं।

कैबिनेट बैठक में कपड़ा क्षेत्र के लिए पीएलआई को मंजूरी दे दी दी गई। मानव निर्मित फाइबर परिधान के लिए 7,000 करोड़ रुपये और तकनीकी वस्त्रों के लिए 4,000 करोड़ रुपये पीएलआई के लिए कैबिनेट ने इजाजत दी। इसके साथ ही टेलीकॉम सेक्टर के लिए एक अच्छी खबर आई है। क्यों भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया के शेयर बढ़ रहे हैं।

आज की कैबिनेट बैठक में टेलीकॉम के लिए राहत पैकेज को मंजूरी नहीं मिली है। लेकिन कुछ तकनीकी दिक्कतों के चलते इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए नहीं रखा जा सका। टेलीकॉम सेक्टर को लेकर बाजार को काफी उम्मीदें थीं। माना जा रहा था कि आज की कैबिनेट बैठक में एजीआर की नई परिभाषा को मंजूरी मिल सकती है। माना जा रहा था कि कंपनियों को केवल दूरसंचार सेवाओं पर एजीआर का भुगतान करने का प्रावधान किया जा सकता है। इसके साथ ही कंपनियों की लाइसेंस फीस में भी कटौती की उम्मीद थी।



Next Story