Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मोदी कैबिनेट में लिए गए कई बड़े फैसले: देश में सड़क कनेक्टिविटी और मोबाइल सुविधा में होगा विस्तार, जानें क्या रहा खास

पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बुधवार को कैबिनेट (Modi Cabinet) की अहम बैठक हुई। इस बैठक में कई अहम फैसले कैबिनेट में लिए गए। इसकी जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) द्वारा दी गई।

मोदी कैबिनेट में लिए गए कई बड़े फैसले: देश में सड़क कनेक्टिविटी और मोबाइल सुविधा में होगा विस्तार, जानें क्या रहा खास
X

पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बुधवार को कैबिनेट (Modi Cabinet) की अहम बैठक हुई। इस बैठक में कई अहम फैसले कैबिनेट में लिए गए। इसकी जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) द्वारा दी गई। कैबिनेट ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना 1 और 2 (Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana I-II) के अलावा रोड कनेक्टिविटी (Road Connectivity Project) को विस्तार करने पर मुहर लगाई है। 7000 से ज्यादा गांवों में मोबाइल सुविधा का विस्तार होगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि मोबाइल सुविधा से देश के जगहों को जोड़ा जाएगा, जहां पर यह सुविधा उपलब्ध नहीं है। लोगों तक मोबाइल कनेक्टिविटी को जुड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि देश के पांच राज्यों-आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, महाराष्ट्र और ओडिशा के 44 जिलों के 7000 से ज्यादा गांवों मोबाइल कनेक्टिविटी से जोड़ा जाएगा। इन गांवों में 4जी मोबाइल सेवा की सुविधा मिलेगी। यह प्रोजेक्ट करीब 6466 करोड़ रुपए का होगा.

और वहीं इसके अलावा पीएम सड़क योजना को फिर से शुरू किया जाएगा। यानी हर गांव को सड़क से जोड़ा जाएगा। पीएम सड़क योजना के पहले और दूसरे चरण में भारत के पूर्वी राज्यों में तेजी से काम किया जाएगा। इसके अलावा तीसरे चरण को भी शुरू किया जाएगा। ताकि गांवों को सड़कों से जोड़ा जा सके। जिन इलाकों में सड़क संपर्क की सुविधा नहीं है वहां पर इसकी शुरूआत पहले की जाएगी। इसमें जंगल और नदी के किनारे सड़क को बनाया जाएगा साथ ही कई बड़े बड़े पुलों का निर्माण भी किया जाएगा।

Next Story