Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Moderna Vaccine: भारत में चौथी कोरोना वैक्सीन को मिली मंजूरी, नाम- मॉडर्ना

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत सरकार ने मॉडर्ना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है।

Moderna Vaccine: भारत में चौथी कोरोना वैक्सीन को मिली मंजूरी, नाम- मॉडर्ना
X

भारत में एक और वैक्सीन को मंजूरी दे दी गई है। भारत सरकार ने चौथी वैक्सीन मॉडर्ना के आपतकालीन इस्तेमाल की इजाजत दे दी है। मंगलवार को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने मॉडर्ना को अपनी तरफ से ग्रीन सिगनल दे दिया है। अब जल्द ही वैक्सीन को लेकर घोषणा कर दी जाएगी। इससे पहले कोविशील्ड, कोवैक्सीन, रूस की स्पुतनिक-V को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत सरकार ने अभी मॉडर्ना वैक्सीन आयात के लिए मंजूरी दी है। केंद्र ने मंगलवार को कहा कि मुंबई की फार्मास्युटिकल फर्म सिप्ला को भारत में प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग के लिए मॉडर्न वैक्सीन आयात करने के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की मंजूरी मिल गई है।

जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार ने मॉडर्ना की वैक्सीन से पहले भारतीय वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सिन के अलावा स्पुतनिक को मंजूरी दे दी थी।

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि आधुनिक अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विकसित पहली वैक्सीन मॉडर्ना को नई दवा की अनुमति दी गई है। यह नई दवा अनुमति प्रतिबंधित उपयोग के लिए है। उम्मीद है कि मॉडर्ना को मंजूरी मिल जाने के बाद देश में वैक्सीनेशन अभियान और तेज हो सकता है।

बता दें कि मॉडर्न ने 27 जून को डीसीजीआई को जानकारी दी थी। सिप्ला ने दवा नियामक को अपने आवेदन में विदेशी टीकों के लिए ब्रिजिंग ट्रायल को माफ करने के सरकार के फैसले की जानकारी दी। सिप्ला ने 15 अप्रैल और एक जून के डीसीजीआई नोटिस का हवाला देते हुए मॉडर्न के कोविड-19 वैक्सीन के आयात की अनुमति के लिए एक आवेदन दायर किया था।

Next Story