Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Mobile Wallet: दस दिन में नहीं कराई केवाईसी तो वॉलेट से नहीं कर पाएंगे भुगतान

आरबीआई की ओर से मोबाइल वॉलेट के लिए केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। पेटीएम, फोन पे सहित अन्य मोबाइल वालेट इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं के लिए केवाईसी करवाना 31 अगस्त तक जरुरी है। जिसका असर 50 करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं पर पड़ेगा।

Mobile Wallet: दस दिन में नहीं कराई केवाईसी तो वॉलेट से नहीं कर पाएंगे भुगतान

मोबाइल वालेट उपभोक्ताओं ने केवाईसी नहीं कराई है तो जल्द ये बंद हो जाएंगे। केवाईसी कराने के लिए महज दस दिन बचे हैं। केवाईसी नहीं कराने वाले मोबाइल वाले आरबीआई की तरफ से 1 सितंबर से बंद कर दिए जाएंगे। ऐसे में उपभोक्ता मोबाइल वालेट बंद होने के खतरे से बचना चाहते हैं तो 31 अगस्त तक हर हाल में केवाईसी करवा लें।

रिजर्व बैंक आफ इंडिया की तरफ से मोबाइल वालेट कंपनियों को केवाईसी के निर्देश दिए थे। फरवरी 2019 तक केवाईसी अनिवार्य की गई थी। लेकिन मोबाइल वालेट कंपनियों की मांग पर छह महीने अवधि बढ़ा दी गई थी। उस दौरान स्पष्ट कर दिया गया था कि केवाईसी को लेकर इसके बाद समय सीमा नहीं बढ़ायी जाएगी। आरबीआई की तरफ से बढ़ाई गई छह माह की सीमा 31 अगस्त को खत्म हो रही है।



ऐसे में मोबाइल वालेट कंपनियों को उपभोक्ता घटने का डर सता रहा है। बड़ी संख्या में अभी तक उपभोक्ताओं के केवाईसी नहीं कराने से उपभोक्ताओं के खाते बंद हो जाएंगे। उपभोक्ताओं के साथ मोबाइल वालेट प्रदाता कंपनी को भी नुकसान उठाना होगा।

50 करोड़ उपभोक्ता

देश में मोबाइल वालेट इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या काफी ज्यादा है। अनुमान के मुताबिक देश में मोबाइल वालेट इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या 50 करोड़ को पार कर चुकी है। इसके पीछे की वजह एक उपभोक्ता के कई वालेट का इस्तेमाल करना है। इनमें से 15 करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं ने अभी तक केवाईसी नहीं करायी है। अभी बचे हुए दस दिन में भी केवाईसी नहीं कराने पर सीधे 30 फीसदी से अधिक उपभोक्ता कम हो जाएंगे।

केवाईसी के लिए इन दस्तावेजों की जरुरत

केवाईसी के लिए उपभोक्ता को मोबाइल वालेट प्रदाता कंपनी से आग्रह करना होगा। इसके अलावा केवाईसी के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि दस्तावेज अपलोड करने होंगे। इसके बाद मोबाइल वालेट कंपनी के प्रतिनिधि को निजी स्तर पर दस्तावेजों की भौतिक जांच करनी होगी।

Next Story
Share it
Top