Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

एक साथ बंद हुईं लाइट्स तो हमेशा के लिए कट जाएगी देशभर की बिजली? जानिए वायरल सच

Ministry Of Power : प्रधानमंत्री के इस वीडियो संदेश के बाद कई लोग इस बात की आशंका जता रहे हैं कि जब पूरे देश में एक साथ बिजली बंद होगी, और 9 मिनट बाद सब एक साथ बिजली चलाएंगे तो ऐसे में पावर ग्रिड का खतरा होगा, परिणाम ये हो सकता है कि बिजली सिस्टम ही बिगड़ सकता है।

पूरे देश में एक साथ बंद होगी लाइट, तो क्या ठप्प हो जाएगी बिजली- जानिए क्या पड़ेगा असर
X
Power

Coronavirus : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को वीडियो संदेश में सभी देश वासियों से 5 अप्रैल को रात 9 बजे 9 मिनट (5 april light off) के लिए लाइट बंद करने को कहा है, साथ ही प्रधानमंत्री ने लोगों से कहा है कि इस दौरान अपने घरों की छत पर बालकनी पर दीप जलाएं, मोमबत्ती जलाएं या टॉर्च जलाकर रोशनी करें। प्रधानमंत्री के इस वीडियो संदेश के बाद कई लोग इस बात की आशंका जता रहे हैं कि जब पूरे देश में एक साथ बिजली बंद होगी, और 9 मिनट बाद सब एक साथ बिजली चलाएंगे तो ऐसे में पावर ग्रिड (Power Grid) का खतरा होगा, परिणाम ये हो सकता है कि बिजली सिस्टम ही बिगड़ सकता है।

क्या एक साथ बिजली जाने से वोल्टेज में आएगा उतार चढ़ाव

बिजली मंत्रालय (Ministry Of Power) ने साफ किया है कि बिजली विभाग आगे से बिजली ऑफ नहीं करेगा, बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वेछा से बिजली ऑफ करने को लेकर कहा है। स्ट्रीट लाइट पर बिजली मंत्रालय ने कहा कि इन्हे बंद नहीं किया जाएगा। सुरक्षा के मद्देनजर यह सुनिश्चित करने को कहा है कि 5 अप्रैल को रात 9 बजे स्ट्रीट लाइट नहीं बुझाई जाए।

खबरों की माने तो मिनिस्ट्री ऑफ पावर इस पर स्पष्ट है और इसी प्रणाली को मजबूत बनाने में कार्य कर रहा है कि बिजली जब एक साथ ऑफ हो तो इसका असर पावर ग्रिड पर न पड़ें और न ही पूरे देश में बिजली प्रणाली ठप्प हो। इसी को लेकर प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने भी ट्वीट किया था, और कहा था कि आशा है कि केंद्र सरकार द्वारा पॉवर ग्रिडस एवं इंजीनियरों की चिंताओं का भी ध्यान रखा जा रहा है।

रेजिडेंट प्लेस में ही बंद होगी लाइट

मिनिस्ट्री ऑफ पावर ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिर्फ रेजिडेंट एरिया में ही लाइट स्विच ऑफ करने का आग्रह किया है, इस दौरान हॉस्पिटल्स, पुलिस स्टेशन, कम्पनीज, सरकारी कार्यालय आदि जगहों पर लाइट बंद नहीं होगी।

Next Story