Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रक्षा मंत्रालय ने 28 हजार करोड़ रुपये के रक्षा सौदे को दी मंजूरी

रक्षा मंत्रालय ने इंडियन आर्मी (Indian Army), इंडियन एयर फोर्स (Indian Air Force) और इंडियन नेवी (Indian Navy) के लिए 28 हजार करोड़ रुपये की लागत से हथियार और सैन्य उपकरण की खरीद के सौदे को अपनी मंजूरी दे दी है।

रक्षा मंत्रालय ने 28 हजार करोड़ रुपये के रक्षा सौदे को दी मंजूरी
X

भारतीय सेना, फोटो फाइल

भारतीय सेना की ताकत अब और बढ़ने जा रही है। रक्षा मंत्रालय ने इंडियन आर्मी (Indian Army), इंडियन एयर फोर्स (Indian Air Force) और इंडियन नेवी (Indian Navy) के लिए 28 हजार करोड़ रुपये की लागत से हथियार और सैन्य उपकरण की खरीद के सौदे को अपनी मंजूरी दे दी है। इस बात की जानकारी आज अधिकारियों ने दी है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस खरीद को ऐसे वक्त में मंजूरी दी गई है। जब भारत-चीन (India-China) के बीच पूर्वी लद्दाख में बॉर्डर पर लंबे समय से गतिरोध चल रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारियों का कहना है कि मंजूर किए गए लगभग सारे हथियारों और सैन्य उपकरणों की घरेलू उद्योगों से खरीद की जाएगी।

रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) के द्वारा जारी बयान के मुताबिक, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Union Defense Minister Rajnath Singh) के नेतृत्व में रक्षा खरीद परिषद (DAC) ने घरेलू उद्योग से 27 हजार करोड़ रुपये के खरीद प्रस्तावों को मंजूरी दी है। अधिकारियों ने कहा कि रक्षा मंत्रालय की खरीद पर फैसला लेने वाली सर्वोच्च इकाई रक्षा खरीद परिषद ने खरीद के कुल 7 प्रस्तावों को मंजूरी दी है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रक्षा मंत्रालय का कहा है कि 28 हजार करोड़ रुपये के 7 प्रस्तावों में से 6 प्रस्ताव 27 हजार करोड़ रुपये के हैं। मंत्रालय ने आगे कहा कि इसके तहत मेक इन इंडिया (Make in India) और आत्मनिर्भर भारत (Aatmnirbhar Bharat) अभियान को बढ़ावा देने के लिए भारतीय उद्योग (Indian Industry) को एओएन (AON) स्वीकार्यता मंजूरी दी जाएगी।

खरीद प्रस्तावों में डीआरडीओ द्वारा तैयार वायु सेना के लिए पूर्व चेतावनी प्रणाली (हवाई जहाजों की मौजूदगी के बारे में), नौसेना के लिए अगली पीढ़ी के गश्ती पोत और थल सेना के लिए माड्यूलर ब्रिगेड शामिल हैं।

Next Story