Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Omicron Alert: बिल गेट्स की ओमिकॉन को लेकर चेतावनी, हॉलीडे प्लान कैंसिल, जानें क्या बोले...

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के को-फाउंडर बिल गेट्स (Microsoft co-founder Bill Gates) ने एक बड़ी चेतावनी देते हुए दुनिया को आगाह किया है। नया साल 2022 आने वाला है। लेकिन ओमिक्रॉन के खौफ के बीच जश्न का नहीं डर का माहौल बना हुआ है।

Omicron Alert: बिल गेट्स की ओमिकॉन को लेकर चेतावनी, हॉलीडे प्लान कैंसिल, जानें क्या बोले...
X

भारत समेत दुनिया के कई देशों में ओमिकॉन (Omicron) को लेकर एक बार फिर चिंता दिनों दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के को-फाउंडर बिल गेट्स (Microsoft co-founder Bill Gates) ने एक बड़ी चेतावनी देते हुए दुनिया को आगाह किया है। नया साल 2022 आने वाला है। लेकिन ओमिक्रॉन के खौफ के बीच जश्न का नहीं डर का माहौल बना हुआ है।

क्रिसमस 2021 और नए साल 2022 के जश्न में लापरवाही भारी पड़ सकती है। माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और अरबपति बिल गेट्स ने चेतावनी देते हुए कहा कि ओमिकॉन दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है और लोग अब महामारी के सबसे खराब चरण में एंट्री कर सकता है। ओमिक्रॉन की संक्रमण दर अधिक है। उन्होंने आगे कहा कि ओमिकॉन वेरिएंट के बारे में सतर्क रहना जरूरी है। ओमिक्रॉन अन्य संक्रमणों की तुलना में बहुत तेजी से फैल रहा है। जल्द ही यह दुनिया के हर देश में पहुंचेगा। फिलहाल, हमारे पास इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।

बिल गेट्स ने आगे कहा कि सबसे बड़ी बात यह है कि हम यह भी नहीं जानते कि ओमिक्रॉन हमें कितना बीमार कर देता है। अगर इसे डेल्टा के मुकाबले आधा भी प्रभावी माना जाए, तो यह चिंता का विषय है। क्योंकि यह बहुत तेजी से फैलता है। बिल गेट्स ने आगे लिखा कि ओमिक्रॉन इतिहास के किसी भी वायरस से ज्यादा तेजी से फैल रहा है। जल्द ही यह दुनिया के हर देश में होगा और हम सभी को पता भी नहीं है कि ओमिक्रॉन हमारे लिए कितना खतरनाक हो सकता है। जब तक हमें इसके बारे में पता नहीं चलता तब तक हमें बहुत सावधान रहना होगा। हालांकि, यह डेल्टा वेरिएंट से कम घातक है, लेकिन इस संक्रमण के फैलने की दर बहुत तेज है।

बिल गेट्स ने अपने ट्वीट में लोगों का मनोबल बढ़ाते हुए लिखा कि इस मुश्किल घड़ी में सभी को एक-दूसरे की मदद करनी है और सकारात्मक सोच रखनी है। उन्होंने अपने हॉलिडे प्लान्स को भी कैंसिल कर दिया है। वह छुट्टियां मनाने के लिए कहीं बार घुमने नहीं जा रहे हैं। भारत में इस खतरे को लेकर एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने बुधवार को कहा कि अभी तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, ओमाइक्रोन में हल्के लक्षण ही दिखते हैं। इसमें अभी तक गंभीर बीमारी के कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं। फिलहाल देश में ओमिक्रॉन के 213 मामले आ चुके हैं और अमेरिका और ब्रिटेन में इस वायरस से मौते के मामले भी सामने आ चुके हैं।

और पढ़ें
Next Story