Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: उत्तर भारत में 23 नवंबर से दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर, कई राज्यों में होगी बारिश तो कहीं पड़ेगी कड़ाके की ठंड

Mausam Ki Jankari: उत्तर भारत के पहाड़ों पर फिर से पश्चिमी विक्षोभ शुरू होने जा रहा है। जिससे जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के इलाकों में बारिश के साथ भारी बर्फबारी देखने की संभावना है। जबकि मैदानी इलाकों में बारिश के साथ ठिठुरन वाली ठंड शुरू हो सकती है।

Mausam Ki Jankari: उत्तर भारत में 23 नवंबर से दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर, कई राज्यों में होगी बारिश तो कहीं पड़ेगी कड़ाके की ठंड
X

Mausam Ki Jankari

Mausam Ki Jankari: उत्तर भारत के पहाड़ों पर एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ शुरू होने जा रहा है। जिससे जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के इलाकों में बारिश के साथ भारी बर्फबारी देखने को मिलेगी। जबकि मैदानी इलाकों में बारिश के साथ ठिठुरन वाली ठंड शुरू होने वाली है।

मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर भारत के पहाड़ों पर फिर से एक पश्चिमी विक्षोभ 23 नवंबर से अपना असर दिखाएगा। इसका प्रभाव उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी देखने को मिलेगी। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तरी ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा समेत कुछ राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बन सकती है।

विभाग ने कहा कि मैदानी इलाकों में फिर से बारिश होने से कुछ हिस्सों का पारा और भी गिर सकता है। साथ ही कई हिस्सों में ठंड की रफ्तार बढ़ जाएगी। हालांकि इसके बाद से मौसम साफ हो जाएगा। बिहार से दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश तक हवाओं में कोन्फ़्लुएन्स ज़ोन बना हुआ है। जिसके चलते कुछ दिनों तक शीतलहर वाली हवाएं चलती रहेगी।

वहीं, दक्षिणी हिस्सों के तटीय कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। हिन्द महासागर में भूमध्य रेखा और इससे सटे दक्षिण-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके चलते नॉर्थ ईस्ट मानसून प्रभावी होगा और कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिलेगी।

अगले 24 घंटों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा के उत्तरी तटीय भागों, पूर्वोत्तर राज्यों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बन सकती है। जबकि छत्तीसगढ़, तमिलनाडु और केरल के एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार है।

अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। वहीं, देश के अन्य भागों में मौसम शुष्क बना रहेगा। मध्य भारत में अगले 24 घंटों के बाद न्यूनतम तापमान 2 डिग्री तक गिर सकता है।

पिछले 24 घंटों के मौसम का हाल

बीते 24 घंटों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। हाालंकि एक-दो स्थानों पर तेज़ बारिश का रिकार्ड दर्ज किया गया। उधर, उत्तरी ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, तटीय कर्नाटक, केरल और दक्षिणी तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश हुई।

असम, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई। जबकि पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में तापमान में गिरावट देखने को मिली।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story