Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari : पश्चिमी विक्षोभ दिलाएगा उत्तर भारत को गर्मी से राहत, लू का कहर भी होगा खत्म

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक 28 मई तक चिलचिलाती धूप और लू का यह सिलसिला चलता रहेगा। लेकिन इसी के साथ पूर्व-पश्चिमी दिशा में एक पश्चिमी विक्षोभ आएगा। जिसकी वजह से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में धूलभरी आंधी के साथ बारिश और कुछ जगहों पर सामान्य से अधिक बारिश की संभावना है।

Mausam Ki Jankari : पश्चिमी विक्षोभ दिलाएगा उत्तर भारत को गर्मी से राहत, लू का कहर भी होगा खत्म
X
Heat Wave

बीते कुछ दिनों से देश भर में जारी प्रचंड गर्मी और लू के प्रकोप से सप्ताहांत तक पश्चिमी विक्षोभ से कुछ राहत मिलेगी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक 28 मई तक चिलचिलाती धूप और लू का यह सिलसिला चलता रहेगा। लेकिन इसी के साथ पूर्व-पश्चिमी दिशा में एक पश्चिमी विक्षोभ आएगा। जिसकी वजह से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में धूलभरी आंधी के साथ बारिश और कुछ जगहों पर सामान्य से अधिक बारिश की संभावना है।

इसी से 28-29 मई को तापमान में भी कुछ गिरावट देखने को मिलेगी। उधर पूर्वोत्तर में बंगाल की खाड़ी में दक्षिण से आ रही प्रचंड हवाओं की वजह से असम और मेघालय के कुछ भागों में 27 से 29 मई के दौरान भारी या अधिक भारी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

जारी रहेगा गर्मी का कहर

उत्तर पश्चिमी भारत, केंद्रीय भारत और पूर्वी भारत के कुछ भागों में तेजी से चल रही शुष्क हवाओं की वजह से फिलहाल कुछ दिनों तक चिलचिलाती गर्मी और लू का सिलसिला चलता रहेगा। मौसम विभाग ने इसके 28 मई तक बने रहने का अनुमान लगाया है।

इस दौरान हरियाणा, चंड़ीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ के इलाकों में 27-28 मई तक लू और भीषण गर्मी का प्रकोप बना रहेगा। इसके अलावा अगले दो-तीन दिनों में पंजाब, छत्तीसगढ़, ओड़िशा, गुजरात, मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, बिहार और झारखंड में भी गर्मी और लू से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है।

Next Story