Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मौसम की जानकारी : दिल्ली समेत उत्तर भारत में शीतलहर की वापसी, इन राज्यों में भी गिरेगा पारा

मौसम की जानकारी : पूर्वी भारत में अब बारिश को बेअसर हो जाएगी। लेकिन पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में ठंडी हवाओं का असर दिखेगा।

मौसम की जानकारी: हरियाणा में कोहरे से थमी रफ्तार, मौसम विभाग ने कहा, अगले कुछ दिनों तक ऐसा ही रहेगा मौसमहरियाणा में कोहरा (फाइल फोटो)

मौसम की जानकारी (Mausam Ki Jankari) : हाल की के दिनों में उत्तर भारत में जमकर बारिश हुई है। इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ अब आगे निकल गया है। इसी के साथ ही मैदानी इलाकों पर बना चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी बेअसर हो गया है। मौसम विभाग की माने तो अब जम्मू-कश्मीर से लेकर देश की राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश तक अब मौसम शुष्क रहने की आशंका है।

अगले 48 घंटों में पारा गिरेगा

स्काईमेट के अनुसार देश के उत्तरी शहरों में पहले से सर्दी बढ़ गई है। सर्दी बढ़ने की वजह मौसम साफ होने के बाद कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के पहाड़ों पर हुई बर्फबारी की ठंडी हवाओं के साथ मैदानी इलाकों तक पहुंचा है। ठंडी हवाओं की वजह से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अगले 48 घंटों में पारा गिरेगा जिससे ठंड और अधिक बढ़ेगी।

इन शहरों में बढ़ेगी ठंड

पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अब मौसम शुष्क हो जाएगा, दिससे बारिश की कम संभावना है। पहाड़ी इलाकों से होकर जो ठंडी हवाएं पंजाब, हरियाणा को क्रॉस करते हुए दक्षिणी राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में पहुंच रही हैं। इससे तापमान में गिरावट आयेगी। जिस वजह से सूरत, अहमदाबाद, उदयपुर, इंदौर, नासिक, नागपुर, भोपाल समेत कई शहरों अधिक ठंड हो जाएगी और पारे 2 से 3 डिग्री की गिरावट आएगी।

तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट

पूर्वी भारत में अब बारिश को बेअसर हो जाएगी। लेकिन पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में ठंडी हवाओं का असर दिखेगा। मौसम विभाग के अनुसार ठंडी हवाओं के चलने के कारण रात के तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखी जा सकती है। जबकि दिन में पारा ऊपर बना रहेगा।

साउथ इंडिया में मौसमी गतिविधियां कम

साउथ इंडिया में पहले से ही मौसमी गतिविधियां कम हो रही हैं। इस बीच तेलंगाना पर एक एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन गया है जिससे चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद समेत समूचे दक्षिण भारत में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है। तेलंगाना और उत्तरी कर्नाटक के न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट हो सकती है।

Next Story
Top