Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मौसम की जानकारी : दिल्ली-NCR में प्रदूषण से लोगों का हाल बेहाल, AQI 300 के पार, पंजाब में बारिश की संभावना

मौसम की जानकारी (Mausam Ki Jankari) : एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) डेटा के अनुसार मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम और इंडिया गेट के आसपास के क्षेत्र में आबोहवा बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई है।

मौसम की जानकारी (फोटो- मौसम)मौसम की जानकारी (फोटो- मौसम)

मौसम की जानकारी (Mausam Ki Jankari) : दिल्ली और एनसीआर (Delhi-NCR) में जैसे-जैस मौसम (Weather) में बदलाव हो रहा है वैसे-वैस प्रदूषण (Pollution) से लोगों का हाल बेहाल हो रहा है। उत्तर पश्चिमी दिशा से शुष्क हवाएं पंजाब- हरियाणा (Punjab - Haryana) में जल रही पराली (Parali) का धुआं राजधानी दिल्ली तक लेकर आ रही है। जिस वजह से दिल्ली में प्रदूषण अपनी चरम सीमा तक पहुंच चुका है।

प्रदूषण का अधिक होने की वजह से लोगों को सांस लेने में परेशानी का समाना करना पड़ रहा है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) डेटा के अनुसार मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम और इंडिया गेट के आसपास के क्षेत्र में आबोहवा बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई है। कई जगहों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 से ऊपर पहुंच गया है। रिपोर्ट्स की मानें तो प्रदूषण की वजह से बच्चों, गर्भवती महिलओं और बुजुर्गों को बाहर न निकलने की चेतानी दी गई है।

पंजाब में हो सकती है बारिश, हरियाणा में छाए रहेंगे बादल

मौसम विभाग के अनुसार 17 और 18 अक्टूबर के बीच पंजाब के कुछ हिस्सों हल्की बारिश की संभावना है। मौसम में बदलाव के कारण दिन में गर्मी और रात में ठंड (Hot & Cold Weather) बढ़ गई है। बारिश (Rain) वाले राज्यों में भी मौसम ठंडा होने लगा है। हरियाणा में बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश की संभावना बहुत कम है।

दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून ने ली विदाई

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिमी मानसून ने देश के सभी हिस्सों में विदाई ले ली है। इसके साथ ही उत्तर-पूर्वी मानसून अब तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल में आगमन कर चुका है।

वर्तमान समय में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पूर्वी अरब सागर पर देखा जा रहा है। जिसके चलते, तमिलनाडु, केरल, तटीय कर्नाटक हल्की बारिश की आशंका है। जबकि एक दो हिस्सों में बारिश हो सकती है।

स्काइमेट के मुताबकि पंजाब में शुक्रवार यानी 18 अक्तूबर से 20 अक्तूबर के बीच अमृतसर, तरण तारण, फिरोजपुर, फरीदकोट, फाजिल्का के साथ कई इलाकों में बारिश को लेकर अलर्ट किया गया है। स्काइमेट की मानें तो आज उत्तर-पूर्वी मानसून दस्तक दे सकता है।

Next Story
Top