Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मौसम की जानकारी: कई राज्यों में बदला मौसम का मिजाज, दिल्ली की हवा खराब, कहीं ठंड तो कहीं हो रही बारिश

मौसम की जानकारी (Mausam ki Jankari)/ देश में मौसम (Weather) का मिजाज लगातार बदल रहा है। जहां दिन-रात में मौसम ठंडा (Cold Weather) हो गया है। तो वहीं दिल्ली में वायु प्रदूषण (Delhi Air Pollution) का खतरा बढ़ गया है। इसके अलावा कई राज्यों में बारिश (Rain) हो रही है।

मौसम की जानकारी: कई राज्यों में बदला मौसम का मिजाज, दिल्ली की हवा खराब, कहीं ठंड तो कहीं हो रही बारिशMausam ki Jankari Weather news rain cold air pollution Parali

मौसम की जानकारी (Mausam ki Jankari)/ देश में मौसम (Weather) का मिजाज लगातार बदल रहा है। जहां दिन में गर्मी है तो रात में मौसम ठंडा (Hot and Cold Weather) हो गया है। वहीं दिल्ली में मौसम ठंडा होने की वजह से वायु प्रदूषण (Delhi Air Pollution) का खतरा बढ़ गया है। अभी भी कई राज्यों में बारिश हो रही है।

दिल्ली एनसीआर में मौसम साफ लेकिन प्रदूषण

मौसम विभाग के मुताबिक, बीते 4 दिनों से दिल्ली में मौसम साफ दिख रहा है लेकिन वायु प्रदूषण की वजह से वातावरण खराब हो गया है। दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मंगलवार की सुबह एक्यूआई 252 पहुंच गया है जो कि सोमवार की तुलना में 280 था। हालांकि अभी भी यह 'खराब' श्रेणी में है।

अगर ऐसी स्थिति रही तो एक बार फिर 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच जाएगा। वहीं पंजाब और हरियाणा मं जलने वाले पराली से यह स्थिति पैदा हो गई है। अगले दो दिनों में वायु की गुणवत्ता में मामूली सुधार हो सकता है। अक्टूबर के चौथे सप्ताह से दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने की आशंका है। तापमान भी ठंडा होने लगेगा। दिल्ली एनसीआर में मौसम ठंडा रहने लगा है।

दिन-रात में बढ़ी ठंड

दिल्ली ही नहीं उत्तर प्रदेश पंजाब, राजस्थान और बिहार के कई राज्यों में सुबह और शाम के समय हल्की ठंड महसूस होने लगी है। तापमान के 32 डिग्री सेल्सियस पहुंचने के संकेत मिले हैं। इस बार मानसून लेट होने की वजह से मौसम जल्दी ठंडा हो गया है। इसके अलावा पहाड़ी राज्यों हिमाचल, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में ठंडा मौसम आ गया है।

इन राज्यों में बारिश

स्काईमेट ने दावा किया है कि 24 अक्टूबर के आसपास तमिलनाडु तट पर बंगाल की खाड़ी से एक हमला मानसून आ सकता है, जिसकी वजह से बारिश होने की संभावना है। कर्नाकटक, अंध्रा प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है। मुंबई और कोलकाता में बारिश नहीं होगी। इसके साथ, अब दोनों शहरों में बदलाव हो गया है।

Next Story
Top