Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Mausam ki Jankari: महाराष्ट्र में बारिश को लेकर चेतावनी, उत्तर भारत में बदला मौसम का मिजाज

मौसम की जानकारी (Mausam ki Jankari): देश में लगातार मौसम का मिजाज बदलता जा रहा है। राजधानी दिल्ली से लेकर मुबंई तक कई हिस्सों में बारिश हो रही है, तो कहीं दिन में गर्मी और रात में मौसम ठंडा हो रहा है।

Mausam ki Jankari: महाराष्ट्र में बारिश को लेकर चेतावनी, उत्तर भारत में बदला मौसम का मिजाजबारिश और वायु प्रदूषण

मौसम की जानकारी (Mausam ki Jankari): उत्तरी भारत में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है तो वहीं दक्षिणी भारत में अभी भी कई राज्यों में बारिश हो रही है। कई जगहों पर मौसम ठंडा हो गया है तो वहीं पहाड़ी इलाकों में सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है।

दिल्ली का मौसम

दिल्ली एनसीआर में लगातार मौसम बदल रहा है। रात में ठंड बढ़ने की वजह से वायु प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। दिल्ली में रविवार को दिल्ली के लोधी रोड कॉलोनी में पीएम 2.5 का स्तर 115 और पीएम 10 का स्तर 221 पहुंच गया है, जो खराब स्तर पर पहुंच गया है। बीते शनिवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 161 दर्ज किया गया था। रविवार सुबह तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहा।

उत्तर प्रदेश मौसम

उत्तर प्रदेस में मौसम का मिजाज लगातार बढ़ रहा है। बीते कुछ दिनों से बादल छाए हुए हैं और हल्की बारिश को लेकर अलर्ट है। तापमान में कमी हो सकती है। 21 अक्टूबर तक मौसम साफ हो जाएगा। न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 22.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। यहां पर कई इलाकों में ठंड बढ़ गई है।

महाराष्ट्र में मौसम की चेतावनी

महाराष्ट्र में स्काईमेट ने बारिश को लेकर चेतावनी जारी कर दी है। अगले 6-8 दिनों के दौरान औरंगाबाद, कोल्हापुर, मुंबई, नासिक, पुणे, और ठाणे में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।

वहीं चेन्नई सहित केरल और तमिलनाडु में बीते तीन दिनों से भारी से मूसलाधार बारिश रिकॉर्ड दर्ज हुआ है। दक्षिण-पश्चिम मानसून के विदाई के साथ ही भारत के मिनी मानसून कहे जाने वाले उत्तर-पूर्वी मानसून ने दस्तक दी है। जिसकी वजह से इन राज्यों में बारिश हो रही है।

अगले 24 घंटों के दौरान, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र सहित मुंबई के कई इलाकों में बारिश हो सकती है। बिहार में कई दिनों से मौसम शुष्क बना हुआ है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, तथा मध्य प्रदेश सहित महाराष्ट्र में बारिश की संभावना है।

Next Story
Top