Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: लोहड़ी-मकर संक्रांति पर ऐसा रहेगा मौसम का हाल, पड़ सकते हैं ओले!

Mausam Ki Jankari: पहाड़ी राज्यों में लगातार हो रही बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में शीतलहर की वजह से ठंड के प्रकोप बढ़ गया है। जिसकी वजह से लोग काफी परेशान हैं। लेकिन आने वाले त्योहार लोहड़ी और मकर संक्रांति पर लोगों पर मौसम की मार पड़ सकती है।

Mausam Ki Jankari: लोहड़ी-मकर संक्रांति पर ऐसा रहेगा मौसम का हाल, पड़ सकते हैं ओले!
X

मौसम की जानकारी, फोटो फाइल

Mausam Ki Jankari: पहाड़ी राज्यों में लगातार हो रही बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में शीतलहर की वजह से ठंड के प्रकोप बढ़ गया है। जिसकी वजह से लोग काफी परेशान हैं। लेकिन आने वाले त्योहार लोहड़ी और मकर संक्रांति पर लोगों पर मौसम की मार पड़ सकती है। हरियाणा और पंजाब में 13 जनवरी यानी लोहड़ी के त्योहार पर आसमान में धुंध के साथ बादल छाये रहेंगे। वहीं 14 जनवरी को भी आसमान में धुंध के साथ बादल छाये रहेंगे। आशंका है हल्की बुंदाबांदी भी हो सकती है। वहीं उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में भी लोहड़ी पर घना कोहरा रहने की उम्मीद है।

मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब में लोहड़ी पर ठंड बढ़ने की आशंका है। इस दिन शीतलहर चलने की वजह से लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है। पंजाब में बैसाखी त्योहार की तरह लोहड़ी का संबंध भी पंजाब के गांव, फसल और मौसम से है। पौष की कड़ाके की सर्दी से बचने के लिए भाईचारे की सांझ और अग्नि का सुकून लेने के लिए यह त्योहार मनाया जाता है। इस बार लोहड़ी के त्योहार पर कड़ाके की सर्दी का अनुमान है।

मौसम विभाग पूर्वानुमान के अनुसार हिमाचल में लोहड़ी तक मौसम साफ रहेगा और धूप खिली रहने की संभावना है। आज से 13 जनवरी तक हिमाचल में मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई गई है। साथ ही आठ से 13 जनवरी तक किसी प्रकार की चेतावनी भी नहीं जारी की गई है। ऐसे में अब लोहड़ी तक हिमाचलवासियों को खराब मौसम से राहत मिलने वाली है।

Next Story