Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: मौसम में आया बदलाव, दिन में बारिश, रात को बढ़ी ठंड, ये है 24 घंटे का अपडेट

Mausam Ki Jankari/ देश में मानसून के बाद मौसम (Weather) में बदलाव हो रहा है। अभी भी कई राज्यों में बारिश (Rain) हो रही है तो वहीं जिसके बाद रात में ठंडा मौसम (Winter Season) होने लगा है।

Mausam Ki Jankari: मौसम में आया बदलाव, दिन में बारिश, रात को बढ़ी ठंड, ये है 24 घंटे का अपडेट
X
Mausam Ki Jankari weather change rain with Winter season night

Mausam Ki Jankari/ भारत में मानसून का सीजन खत्म हो चुका है। जिसके बाद से मौसम (Weather) में भी बदलाव हो रहा है। अभी भी कई राज्यों में बारिश (Rain) हो रही है तो वहीं जिसके बाद रात में ठंडा मौसम (Winter Season) होने लगा है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल में मौसम का मिजाज बदल रहा है।

बदला मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के मुताबिक, अब दिन में गर्मी और रात को ठंड का मौमस रहेगा और अक्टूबर खत्म होते ही नवंबर मध्य तक मौसम पूरी तरह बदल जाएगा। रात के तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट देखी गई है।

दिल्ली एनसीआर में मौसम ठंडा

आगे कहा कि कई इलाकों में बारिश के बाद ठंड और बढ़ जाएगी। राजधानी दिल्ली और एनसीआर में सुबह और रात के वक्त हल्की ठंड लगने लगी है। दिल्ली में अगले 24 घंटे तक हल्के बादल छाए रहेंगे और थोड़ी धूप रहेगी। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री है। इस वक्त राजधानी में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 125-130 तक चढ़ गया। जिससे प्रदूषण का खतरा भी बढ़ना शुरू हो गया है।

अन्य राज्यों में बारिश और ठंड ने दी दस्तक

इसके अलावा राजस्थान में हल्की बारिश से ठंडा मौसम हो गया है। वहीं पहाड़ी राज्यों की बात करें तो वहां पर मौसम में काफी बदलाव आ चुका है। हिमाचल की राजधानी शिमला में हल्की बारिश से तापमान गिर गया है। लगभग दो सप्ताह तक मौसम साफ रहने के बाद गर्मी का दौर शुरू हो गया था। लेकिन आज फिर से हल्की बारिश व तेज हवाओं ने मौसम को ठंडा कर दिया है। कई जगहों पर बारिश को लेकर अलर्ट है।

उत्तराखण्ड में मौसम भी ठंडा हो गया है। पहली बर्फबारी से तापमान 15 से 28 डिग्री पहुंच गया है। अनुमान है कि 15 या 16 अक्टूबर तक दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण में ज्यादा वृद्धि नहीं देखी जाएगी। महाराष्ट्र में मौमस अभी शुष्क और गर्म रहने के आसार हैं। नागपुर, अकोला, चंद्रपुर, जळगाव में मौसम गर्म रहेगा। पुणे, सांगली और कोल्हापुर में बारिश की चेतावनी है।

8 अक्टूबर का मौसम पूर्वानुमान है कि हरियाणा, पंजाब, और पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित मुंबई भी मौसम शुष्क होगा। लेकिन पूर्वी भारत में रांची, जमशेदपुर और कोलकाता सहित कई शहरों पर मौसम होगा और सुबह शाम मौसम का मिजाज बदला रहेगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story