Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Mausam ki Jankari: दिल्ली में प्रदूषण को लेकर अलर्ट, इन राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम की जानकारी / एक बार फिर मौसम (Weather) ने करवट बदल ली है। दिल्ली (Delhi), यूपी, हरियाणा और बिहार के कई इलाकों में मौसम ठंडा (Cold Weather) होने लगा है वहीं कई हिस्सों में अभी भी बारिश (Rain) हो रही है।

Mausam ki Jankari: दिल्ली में प्रदूषण को लेकर अलर्ट, इन राज्यों में बारिश की संभावनाMausam ki Jankari Weather air pollution rain alert other states

मौसम की जानकारी (Mausam ki Jankari)/ राजधानी दिल्ली समेत कई उत्तरी राज्यों में मौमस ठंडा (Cold Weather) हो चला है तो वहीं कई राज्यों में अब भी बारिश (Rain) हो रही है। मौसम विभाग (Weather Department) ने कई राज्यों को लेकर रिपोर्ट जारी की है।

दिल्ली एनसीआर में बढ़ेगा प्रदूषण का स्तर

स्काईमेट के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर में 20 और 21 अक्टूबर के आसपास उत्तर-पश्चिमी दिशा से हवाएं चलनी शुरू हो जाएगी। ऐसे में प्रदूषण से भी थोड़ी राहत मिल सकती है। लेकिन आने वाले दिनों में राहत दिखती नजर नहीं आ रही है।

दिल्ली एनसीआर में ठंड बढ़ने के साथ ही प्रदूषण का खतरा बढ़ रहा है। डब्ल्यूएचओ ने पिछले साल दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में दिल्ली को रखा था। जो 15 शीर्ष शहरों में से एक था। आने वाली नवंबर-दिसंबर महीने में इन शहरों में प्रदूषण और ज्यादा बढ़ जाएगा।

इन राज्यों में होगी बारिश

मध्य प्रदेश में भी मौसम साफ हो गया है, इंदौर, खंडवा, खरगोन, बैतूल, होशंगाबाद, छिंदवाड़ा, और भोपाल में भारी को लेकर अलर्ट किया गया है तो वहीं उत्तरी जिलों में आसमान शुष्क रहेगा। दूसरी तरफ गले 24 घंटों के दौरान मुंबई और पुणे में भारी बारिश का अनुमान है। बेंगलुरु, चेन्नई और हैदराबाद में हल्की बारिश हो सकती है।

तमिलनाडु केत तट से सटे दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दवाब का क्षेत्र बन रहा है, जिसकी वजह से इन राज्यों में बारिश हो सकती है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, बिहार ,पश्चिम बंगाल, तथा मध्य प्रदेश सहित महाराष्ट्र में बारिश होने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में मौसम का हाल

उत्तर प्रदेश में भी कई जिलों में मौसम बदल रहा है, कहीं ठंड है तो कहीं दिन में गर्मी का मौसम बना हुआ है। यूपी में बीते दिन अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है जो सामान्य स्थिति को दर्शाता है।

Next Story
Top