Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam ki Jankari: दिल्ली-यूपी और हरियाणा में आज और कल ऐसा रहेगा मौसम, कई राज्यों में बारिश का संकेत

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में उत्तर भारत में तेज धूप के साथ मौसम साफ रहेगा। आगले एक सप्ताह तक मौसम में कोई परिवर्तन नहीं होने वाला है।

Mausam ki Jankari: दिल्ली-यूपी और हरियाणा में आज और कल ऐसा रहेगा मौसम, कई राज्यों में बारिश का संकेत
X

Mausam ki Jankari: उत्तर और मध्य भारत (North and Central India) समेत दक्षिण में मार्च का महीना जारी है। इस बीच भारत में मौसम का मिजाज पूरी तरह बदलने वाला है। जहां उत्तर भारत में तापमान में बढ़ोतरी होगी तो वहीं मध्य और दक्षिण भारत में बारिश और गर्मी की भविष्यवाणी कर दी गई है।

दिल्ली-यूपी हरियाणा का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में उत्तर भारत में तेज धूप के साथ मौसम साफ रहेगा। आगले एक सप्ताह तक मौसम में कोई परिवर्तन नहीं होने वाला है। दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, बिहार और झारखंड जैसे राज्यों में गर्मी का असर बढ़ेगा तो वहीं पहाड़ी राज्यों जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल में बारिश और मौसम साफ रहना का अनुमान है। आज मौसम में सुधार होने की संभावना है। आज इन इलाकों में मौसम साफ रहेगा और धूप निकलेगी। मौसम विभाग ने पहले ही इस साल भीषण गर्मी की भविष्यवाणी की थी।

पूर्वोत्तर और दक्षिणी भारत का मौसम

जबकि अन्य राज्यों असम, मेघालय, बंगाल, सिक्किम में अधिकतम तापमान सामान्य से लगभग 5 डिग्री अधिक है। कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में भी अधिकतम तापमान के साथ बारिश की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार में बारिश होने की संभावना है।

मौसम एजेंसी स्काइमेट ने की मौसम की भविष्यवाणी

उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ के कुछ हिस्सों और पूर्वी राजस्थान, एमपी और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश हो सकती है। स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को अंडमान और निकोबार में हल्की बारिश की चेतावनी है। वहीं जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश के साथ ही बर्फबारी की भविष्यवाणी कर दी है। हिमाचल प्रदेश में 5 दिनों तक मौसम साफ रहने का अनुमान है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार, 8 से 12 मार्च तक राज्य के सभी हिस्सों में मौसम साफ रहने की संभावना है।

और पढ़ें
Next Story