Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: उत्तर भारत में मानसून की धमाकेदार एंट्री, यूपी में बारिश-दिल्ली में छाए बादल-हिमाचल में मचा कहर

अगले 2 घंटे में उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, अतरौली, मुरादाबाद और उत्तराखंड के रुड़की, हरियाणा के यमुनानगर और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश (Thunderstorm with Rain) होगी।

Mausam Ki Jankari: उत्तर भारत में मानसून की धमाकेदार एंट्री, यूपी में बारिश-दिल्ली में छाए बादल-हिमाचल में मचा कहर
X

Weather Forecast Today Updates: उत्तर भारत (North India Weather) के लोग मानसून (Monsoon) का इंजतार काफी लंबे समय से कर रहे हैं। लेकिन अब उनकी परेशानी खत्म होने जा रही है। उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश ने एंट्री कर दी है। तो कई इलाकों में बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली समेत नॉर्थ इंडिया में 10 जुलाई तक मानसून एंट्री दे चुका है। लेकिन अभी दक्षिण-पश्चिम मानसून के चलते उत्तर भारत में बरसात होगी।

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी करते हुए कहा कि अगले 2 घंटे में उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, अतरौली, मुरादाबाद और उत्तराखंड के रुड़की, हरियाणा के यमुनानगर और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश (Thunderstorm with Rain) होगी। वहीं राजधानी दिल्ली में कई इलाकों में बादल दस्तक दे चुके हैं। अनुमान के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर में आज शाम या देर रात तक बारिश की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान (IMD) के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर में बीते 8 जुलाई से अगले 5 दिनों यानी की 12 जुलाई तक हल्की बारिश की चेतावनी दी है। दिल्ली में 15 जुलाई के मानसूनी बरसात का सिलसिला शुरू हो जाएगा। सोमवार को अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि कल मंगलवार को आसमान में आंशिक बादल छाए रहेंगे। तापमान 41 और 29 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

आईएमडी ने जानकारी दी है कि उत्तर भारत के हरियाणा और पंजाब में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा। हरियाणा के गुरुग्राम में 41.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया है। अगले दो से तीन दिनों के भीतर गर्मी और बढ़ सकती है।

15 जुलाई तक उत्तर भारत को कवर करेगा मानसून

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी करते हुए कहा है कि 10 से 15 जुलाई के बीच मानसून पूरे उत्तर भारत में फैल जाएगा। बंगाल की खाड़ी में नम बनी हुई है। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, बिहार, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में मानसून फैल जाएगा। इस दौरान भारी बारिश होगी। हिमाचल के धर्मशाला में बादल फटने से अचानक बाढ़ आ गई। वहीं जम्मू-कश्मीर के गांदरबल में भी बाढ़ जैसी स्थिती बन गई है।

Next Story