Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मौसम की जानकारी: बर्फबारी-बारिश से उत्तर भारत में बढ़ी ठिठुरन, जानें 12 जनवरी तक पूर्वानुमान

Mausam Ki Jankari (मौसम की जानकारी): उत्तर प्रदेश, बिहार और दिल्ली समेत उत्तर भारत में एक बार फिर ठिठुरन बढ़ गई है।

मौसम की जानकारी: बर्फबारी-बारिश से उत्तर भारत में बढ़ी ठिठुरन, जानें 12 जनवरी तक पूर्वानुमान

Mausam Ki Jankari (मौसम की जानकारी): उत्तर प्रदेश, बिहार और दिल्ली समेत उत्तर भारत में एक बार फिर ठिठुरन बढ़ गई है। सर्दियों की ठंड ने उत्तर पश्चिमी भारत के कई हिस्सों में पारा बढ़ा दिया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, पहाड़ियों में भारी बर्फबारी और क्षेत्र के मैदानी इलाकों में बारिश के कारण ठंड बढ़ने वाली है। इसकी वजह से मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया है।

पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली का मौसम

ऐसे में उत्तर-पश्चिम भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर और पश्चिम उत्तर प्रदेश के राज्य शामिल हैं। पश्चिमी विक्षोभों की उत्पत्ति आमतौर पर जल निकायों से होती है।

स्काइमेट ने कहा कि पूरे पूर्वी भारत में बारिश बढ़ सकती है। झारखंड में अच्छी बारिश और गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई है, जबकि पिछले 24 घंटों के दौरान ओडिशा और पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश होगी।

उत्तर प्रदेश और बिहार का मौसम

पिछले दो से तीन दिनों में पूर्वी राज्यों में बारिश होगी। इसमें पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार से पश्चिम बंगाल तक बारिश के साथ बादल छाए रहेंगे। पिछले दो तीन दिनों से उत्तर भारत की पहाड़ियों में काफी व्यापक बारिश और हिमपात होगा।

उत्तराखंड का मौसम

उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में आज दोपहर तक बारिश और हिमपात की संभावना है। इसके बाद मौसम शुष्क हो सकता है, हालांकि, लंबे समय तक नहीं, क्योंकि मौसम के मॉडल एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ के दृष्टिकोण का संकेत दे रहे हैं।

बता दें कि 11 जनवरी के आसपास पश्चिमी विक्षोभ बनेगा और 11 जनवरी की रात या 12 जनवरी की सुबह से पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश और हिमपात होने की संभावना है। 12 और 14 जनवरी के बीच की अवधि जम्मू और कश्मीर, लद्दाख में तीव्र मौसम गतिविधियों को देखने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलर्ट जारी है।

पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली और एनसीआर में बारिश के बाद ठंड बढ़ जाएगा। 13-14 जनवरी को उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों में बारिश हो सकती है।

Next Story
Top