Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Mausam ki Jankari : दिल्ली में बढ़ा प्रदूषण का स्तर, कई इलाकों में जहरीली हुई हवा, सेहत पर पड़ रहा असर

Mausam ki Jankari : मौसम (Weather) का मिजाज धीरे-धीरे बदल रहा है। जैसे-जैसे मौसम का मिजाज बदल रहा है वैस-वैस देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में वायु की गुणवत्ता (Air quality) खराब हो रही है। 14 अक्टूबर तक ये मौसम की स्थिति ऐसी ही बनी रहेगी और दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ता रहेगा।

Mausam ki Jankari : दिल्ली में बढ़ा प्रदूषण का स्तर, कई इलाकों में जहरीली हुई हवा, सेहत पर पड़ रहा असरmausam ki jankari pollution increasing delhi air level poor many areas

Mausam ki Jankari (मौसम की जानकारी) : मौसम (Weather) का मिजाज धीरे-धीरे बदल रहा है। जैसे-जैसे मौसम का मिजाज बदल रहा है वैस-वैस देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में वायु की गुणवत्ता (Air quality) खराब हो रही है। राजधानी में पिछले दो दिने में अन्य दिनों की तुलना में प्रदूषण (Pollution) का स्तर काफी बढ़ गया है। इस सीजन के शुरुआत में ही दिल्ली में वायु की गुणवत्ता (Air Quality In Delhi) खराब श्रेणी में पहुंच गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक हवा (Air) की गुणवत्ता कई हिस्सों में '200' से ऊपर पहुंच गई है। अब से पहले दिल्ली के विभिन्न इलाकों में हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में थी। हैरत की बात यह है कि सीजन के शुरुआत में ही कुछ जगहों पर सुबह के समय धुंध दिखाई देने लगी है। उस स्थान पर लोगों के सांस लेने में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

क्या है प्रदूषण का कारण

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली से सटे हरियाणा और उसके आसपास के सटे इलाकों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है, जोकि प्रदूषण की वजह बना हुआ है। दिल्ली में हवाएं हल्की और परिवर्तनशील चल रही है।

वहीं तापमान में गिरावट देखने को मिल रही, इसकी वजह से भी हवाएं हल्की चलने लगी हैं जो कि प्रदूषण का कारण बन रही है। वाहनों से ट्रैफिक और धूल के साथ हल्की हवाओं से हवा की गुणवत्ता को खराब कर रही है।

24 घंटे में 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया

पालम में 24 घंटे में 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है। बताया जा रहा है कि 14 अक्टूबर तक ये मौसम की स्थिति ऐसी ही बनी रहेगी और दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ता रहेगा।

15 अक्टूबर से बदल सकती है हवा

मौसम विभाग के मुताबिक 15 अक्टूबर दिन मंगलवार सो हवा कि दिशा बदलने की आशंका है। हवा का रुख पूर्व और दक्षिण पूर्व दिशा में हो जाएगा। जब हवा की दिशा में परिवर्तन हो जाएगा तो प्रदूषण के स्तर में कुछ हद तक कमी आ जाएगी।

20 अक्टूबर के बाद प्रदूषण में वृद्धि की संभावना

आशंका जताई जा रही है कि 20 अक्टूबर से हवा की दिशा में फिर से परिवर्तन होगा। जिससे हवा उत्तर पश्चिमी दिशा से चलनी शुरू हो जाएगी। अगर हवा उत्तर पश्चिमी दिशा चलती है तो पंजाब और हरियाणा से जलने वाली पराली के धुएं को भी ला सकती है।

जिससे प्रदूषण के स्तर में वृद्धि हो जाएगी। इस बीच हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में पहुंच सकती है। जिसका सीधा असर स्वास्थ्य पर पड़ेगा। हालांकि कि दिल्ली सरकार प्रदूषण से निपटने के लिए तैयारी कर रही है।

Next Story
Share it
Top