Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मौसम की जानकारी: जानें आने वाले दो दिनों तक उत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम का हाल, बारिश को लेकर इन राज्यों में अलर्ट

मौसम की जानकारी (Mausam Ki Jankari): उत्तर भारत समेत दिल्ली में आने वाले दो दिनों में मौसम पूरी तरह बदलने वाला है। पहाड़ों में हो रही बर्फबारी के बाद मैदानी इलाकों में 8 जनवरी तक ठंड बढ़नी शुरू हो जाएगी।

मौसम की जानकारी: जानें आने वाले दो दिनों तक उत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम का हाल, बारिश को लेकर इन राज्यों में अलर्ट

मौसम की जानकारी (Mausam Ki Jankari): उत्तर भारत समेत दिल्ली में आने वाले दो दिनों में मौसम पूरी तरह बदलने वाला है। पहाड़ों में हो रही बर्फबारी के बाद मैदान इलाकों में 8 जनवरी तक ठंड बढ़नी शुरू हो जाएगी।

दिल्ली में दिन के तापमान में एक बार फिर गिरावट आने की संभावना है। सोमवार रात को बारिश और गरज के साथ बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ ने पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित किया है। जिससे जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश हुई है।

इसके बाद इसका प्रभाव दक्षिण की ओर उत्तरी मैदानों की तरफ बढ़ेगा। यह 7-8 जनवरी से पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में सक्रिय हो जाएगा। उत्तर प्रदेश में 8 जनवरी को उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में भारी बारिश होने के संकेत हैं।

मौसम विभाग ने कहा कि मंगलवार को दिल्ली में हल्की गरज के साथ हल्की बारिश और कुछ ओलावृष्टि हो सकती है। दिल्ली में 14 दिसंबर से लगातार 18 कोल्ड डे का मौसम बना हुआ था। हालांकि, मौसम विभाग ने कहा कि अगले 3-4 दिनों के दौरान उत्तर भारतीय मैदानी इलाकों में घने कोहरे की स्थिति की संभावना कम है।

उत्तर भारत से दक्षिण तक का मौसम

जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में व्यापक रूप से बारिश और बर्फबारी की गतिविधियाँ होंगी। 8 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में हल्की बारिश को लेकर अलर्ट जारी है।

वहीं मध्य भारत का मौसम 7 जनवरी से 9 जनवरी तक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के पूर्वी हिस्सों छिटपुट बारिश होगी। वहीं मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में भी मौसम बदलेगा और यहां मौसम शुष्क बना रहेगा। इसके अलावा दक्षिण भारत के आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में 7 और 8 जनवरी को बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। तक ऐसा ही बना रहेगा।

Next Story
Top