Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Mausam Ki Jankari: उत्तर भारत में वापसी होगी ठंड की, वेलेंटाइन डे पर प्रेमियों के लिए ऐसा रहने वाला है मौसम

मौसम की जानकरी (Mausam Ki Jankari): उत्तर भारत में एक बार फिर से मौसम बदलने जा रहा है। पहाड़ी राज्यों में बर्फ और मैदानी इलाकों में ठंड की वापसी के संकेत मिले हैं।

Mausam Ki Jankari: उत्तर भारत में वापसी होगी ठंड की, वेलेंटाइन डे पर प्रेमियों के लिए ऐसा रहने वाला है मौसममौसम की जानकरी

मौसम की जानकरी (Mausam Ki Jankari): उत्तर भारत में एक बार फिर से मौसम बदलने जा रहा है। पहाड़ी राज्यों में बर्फ और मैदानी इलाकों में ठंड की वापसी के संकेत मिले हैं।

उत्तर भारत का मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के कुछ इलाकों में पिछले कई दिनों से शीतलहर चल रही है। इन स्थानों पर तापमान सामान्य से कम हो रहा है। ठंड सुबह शाम की रह गई है।

स्काईमेट की जानकारी के मुताबिक, अगले दो से तीन दिनों के दौरान उत्तरी मैदानी इलाकों के न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है। तापमान में उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कई हिस्सों में शीत लहर कम हो जाएगी।

जम्मू-हिमाचल-उत्तराखंड का मौसम

उत्तर की ओर से चलने वाली ठंडी हवाएं मौसम की बदल सकती हैं। मौसम में बदलाव की वजह से जम्मू और कश्मीर के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। 14 फरवरी तक इस क्षेत्र को मौसम में कोई बदलाव नहीं होगा।

जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश और बर्फबारी दर्ज की गई है। पश्चिमी हिमालय पर पश्चिमी विक्षोभ की वजह से ऐसा परिवर्तन हो रहा है। आज बारिश की वजह से जम्मू और कश्मीर के साथ-साथ लद्दाख के अधिकांश हिस्सों में बारिश और बढ़ने के आसार हैं।

वेलेंटाइन डे का मौसम

दूसरी तरफ अलग-अलग हल्की बारिश से उत्तराखंड का मौसम लगभग शुष्क रह सकता है। बारिश और हिमपात के कारण जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में अधिकतम तापमान 4-7 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है। जबकि उत्तर पश्चिम भारत के उत्तराखंड और आसपास के इलाकों में न्यूनतम तापमान में वृद्धि हो सकती है। वेलेंटाइन डे से मौसम की गतिविधियां शुरू हो सकती हैं और मौसम के फिर से शुष्क होने की संभावना है।

Next Story
Top