Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: बिहार और असम में बरसात की वजह से भारी नुकसान, उत्तर भारत के कई राज्यों में चेतावनी

Mausam Ki Jankari: बीती 1 जून से पूरे उत्तर भारत में मानसून का सीजन जारी है। इस बीच बिहार और असम समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बारिश की वजह से काफी नुकसान हो रहा है।

Mausam Ki Jankari: बिहार और असम में बरसात की वजह से भारी नुकसान, उत्तर भारत के कई राज्यों में चेतावनी
X

Mausam Ki Jankari: बीती 1 जून से पूरे उत्तर भारत में मानसून का सीजन जारी है। इस बीच बिहार और असम समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बारिश की वजह से काफी नुकसान हो रहा है। वहीं दिल्ली एनसीआर, बिहार, असम, उत्तर प्रदेश, हिमाचल, उत्तराखंड में भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर दी है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, असम में बाढ़ की वजह से बीते दिन एक शख्स की मौत हो गई। राज्य में इस साल बाढ़ और भूस्खलन के कारण मारे गए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 135 हो गई है। उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे के दौरान कुछ जगहों पर हल्की। जबकि कुछ जगहों पर मूसलाधार बारिश हुई।

तो वहीं बिहार में भारी बारिश के वजह और नदियों में आए उफान की वजह से बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है। जिसकी वजह से 47,00,000 से अधिक लोग प्रभावित बताए जा रहे हैं।

मौसम विभाग ने बताया कि 1 जून से लेकर 31 जुलाई तक सामान्य से अधिक बारिश भारत में हुई है। बरसात के चार महीने के मौसम के दूसरे हिस्से में मानसून सामान्य रह सकता है।

बिहार में बाढ़ की वजह से राज्य में अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं बिहार के 14 जिले सबसे ज्यादा प्रभावित बताए जा रहे हैं।

मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान के कुछ इलाकों में भी बारिश हुई है, जबकि हरियाणा में बारिश नहीं हुई है। वहीं दूसरी तरफ पहाड़ी राज्यों हिमाचल जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में भारी बारिश को लेकर संभावना व्यक्त की है।

उत्तराखंड के बागेश्वरी, ऋषिकेश, हरिद्वार और ऊपरी पहाड़ी इलाकों में बरसात के साथ भूस्खलन को लेकर भी चेतावनी जारी कर दी गई है।

मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में रीजनल बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली एनसीआर में अगले दो से 3 दिनों तक बारिश की चेतावनी है। वहीं आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे। दिल्ली के लोगों को गर्मी और उमस से जल्द ही राहत मिलेगी। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटे में कई जगहों पर बारिश हो सकती है।

Next Story
Top