Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: दिल्ली से लेकर हरियाणा तक कई राज्य गर्मी से धधक रहे, हीटवेव पर केंद्र की एडवाइजरी जारी

देश में हीटवेव को लेकर केंद्र सरकार ने राज्यों को चिट्ठी लिखी है और साथ ही लू समेत गर्मी में बीमारियों पर एडवाइजरी भी जारी कर दी है।

Mausam Ki Jankari: दिल्ली से लेकर हरियाणा तक कई राज्य गर्मी से धधक रहे, हीटवेव पर केंद्र की एडवाइजरी जारी
X

Mausam Ki Jankari: देश में मई का महीना शुरू हो गया है। आधे से ज्यादा राज्यों में हीटवेव का तापमान तेजी से बढ़ रहा है। इसी बीच केंद्र सरकार के राज्यों की हीटवेव पर चिट्ठी लिखी है और साथ ही एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है। बीते महीने अप्रैल में गर्मी ने 122 साल पुराना रिकॉर्ड ही तोड़ दिया। आने वाले दिनों में भी राहत नहीं मिलने की उम्मीद है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक मई यानी रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से गर्मी से संबंधित बीमारियों पर राष्ट्रीय कार्य योजना लागू करने की आग्रह किया है। गर्मी से जुड़ी बीमारियों को लेकर केंद्र ने राज्यों को अलर्ट किया है। मंत्रालय ने अपनी चिट्ठी में कहा कि गर्मी के चलते स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी एडवाइजरी लागू करें। साथ ही दिल्ली में लू की चेतावनी दी है।

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्य गर्मी की मार झेल रहे हैं। इसमें दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, यूपी, बिहार, जैसे राज्यों में दिनों दिन तापमान में वृद्धि जारी है। जबकि अप्रैल की गर्मी ने 122 साल पुराना रिकॉर्ड ही तोड़ दिया। रिपोर्ट के मुताबिक, 1901 के बाद से अप्रैल में इतनी गर्मी कभी नहीं हुई थी। ये आंकड़े भारतीय मौसम विभाग ने जारी किया है।

आगे भविष्यवाणी करते हुए कहा कि मई में भी रिकॉर्ड तोड़ गर्मी की संभावना है। दिन में ही नहीं रात में भी पारा सामान्य से अधिक बना रहेगा। मई माह के पूर्वानुमान के अनुसार, इस महीने कुछ स्थानों पर लू से राहत मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा कई राज्यों में मई में सामान्य से थोड़ी अधिक बारिश होने की संभावना है।

और पढ़ें
Next Story