Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मौसम की जानकारी: इस बार जनवरी माह में बारिश बनाएगी ये नया रिकॉर्ड, उत्तर भारत में अलर्ट

मौसम की जानकारी (Mausam Ki Jankari) उत्तर भारत में बारिश के बाद मौसम पूरी तरह से बदल गया है। अभी साल 2020 के जनवरी महीने के 16 दिन हो चले हैं। इस दौरान आने वाले दिनों में इस साल ज्यादा बारिश होने की उम्मीद है।

Mausam ki Jankari: दिल्ली में 24 घंटे के अंदर बदलेगा मौसम, बारिश होनेे की संभावनामौसम की जानकारी दिल्ली

मौसम की जानकारी (Mausam Ki Jankari) उत्तर भारत में बारिश के बाद मौसम पूरी तरह से बदल गया है। दिल्ली में दो दिनों से जारी बारिश ने ठंड बढ़ा दी है। नोएडा और दिल्ली सहित एनसीआर के कई हिस्सों में पिछले कुछ घंटों में बारिश हो रही है।

मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली के रोहिणी इलाके में पृथक ओलावृष्टि हुई। शुक्रवार को दिल्ली में आसमान में बादल छाए हुए हैं और बारिश को लेकर भी अलर्ट कर दिया गया है।

बारिश को लेकर आज दिनभर होने की संभावना है। दिल्ली और एनसीआर में बीते तीन सालों में सबसे ज्यादा बारिश होने की संभावना जताई है। हालांकि, इसके बाद मौसम साफ होने में अभी 2 से 3 दिन लगेंगे। वहीं आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। दिल्ली में रात भर बादल छाए रहे और बारिश भी रूक रूक होती रही। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री बढ़ गया।

साल 2019 में बारिश का रिकॉर्ड

अभी साल 2020 के जनवरी महीने के 16 दिन हो चले हैं। इस दौरान आने वाले दिनों में इस साल ज्यादा बारिश होने की उम्मीद है। बीते साल 2019 में बारिश ने 19 साल का रिकॉर्ड तोड़ा था। 13 दिसंबर 2019 को 46.4 मिमी बारिश हुई, जिसने 19 साल का रिकॉर्ड तोड़ा था। वहीं ठंड ने भी एक रिपोर्ट बनाया। दिसंबर के महीने ने पिछले 11 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ा था।

जम्मू और कश्मीर-हिमाचल का मौसम

जम्मू और कश्मीर में लगातार दूसरे दिन भारी बर्फबारी हुई। बर्फ जमा होने से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद कर दिया। पिछले दो दिनों में भूस्खलन और हिमस्खलन की घटनाएं हो रही हैं।

स्काइमेट ने बताया कि अगले 24 घंटों तक बर्फबारी और बारिश होने की उम्मीद है। आज उत्तराखंड में भी भारी से बहुत भारी बारिश और हिमपात की संभावना है। ओलावृष्टि की गतिविधियां दिन-प्रतिदिन के कार्यों को अंजाम देना अधिक कठिन बना देगी।

बारिश और हिमपात को लेकर अलर्ट

वहीं 17 जनवरी को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख से बारिश होगी और हिमाचल प्रदेश-उत्तराखंड में भी भारी बारिश होने की उम्मीद है। इसके अलावा 18 जनवरी के बाद से हिमालय के आस पास के पहाड़ी इलाकों में भारी हिमपात होगा।

Next Story
Top