Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: दिल्ल-एनसीआर से लेकर जम्मू कश्मीर तक इन राज्यों में आज होगी बारिश, अलर्ट जारी

Mausam Ki Jankari: उत्तर भारत के जम्मू-कश्मीर से लेकर राजधानी दिल्ली और पूर्वोत्तर भारत के कई इलाकों में भारी बारिश की वजह से हाहाकार मचा हुआ है। बिहार और असम में बाढ़ की वजह से कई लाख लोग प्रभावित हैं।

Mausam Ki Jankari: दिल्ली में हुआ खुशनुमा मौसम, झमाझम बारिश से झूमा मन
X
मौसम की जानकारी

Mausam Ki Jankari: उत्तर भारत के जम्मू-कश्मीर से लेकर राजधानी दिल्ली और पूर्वोत्तर भारत के कई इलाकों में भारी बारिश की वजह से हाहाकार मचा हुआ है। बिहार और असम में बाढ़ की वजह से कई लाख लोग प्रभावित हैं। तो वही अन्य राज्यों में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल, जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर, बिहार, असम और दक्षिण भारत के कर्नाटक तमिलनाडु केरला और गोवा में भारी बारिश की संभावना जताई है।

वहीं दूसरी तरफ उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश,, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, झारखंड में हल्की बारिश को लेकर चेतावनी दी है। मौसम विभाग लगातार अपने नए ऐप पर भी आने वाले बारिश और हवा की नमी तापमान की जानकारी पूर्व अनुमान से दे रहा है।

जानकारी के लिए बता दें कि बीती 1 जून को केरल में सबसे पहले मानसून ने दस्तक दी थी। उसके बाद मानसून आगे बढ़ता हुआ। महाराष्ट्र और उसके बाद पूरे उत्तर भारत में फैल गया। फिलहाल, पूरे भारत में मानसून सक्रिय है और लगातार राज्यों में बारिश हो रही है। 30 जुलाई तक देश में सामान्य से एक प्रतिशत अधिक वर्षा हुई है।

इन राज्यों में आज होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी उत्तर प्रदेश दिल्ली एनसीआर, पूर्वी राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक तमिलनाडु के कई इलाकों में आज भारी बारिश होने वाली है। हरियाणा, पंजाब और जम्मू कश्मीर में बादलों की गर्जना के साथ हल्की बारिश के आसार हैं।

उत्तर भारत में मानसून के वजह बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवाती हवाओं की वजह से है। मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिम बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती तूफान बन रहा है। जिसकी वजह से उत्तर पूर्वी अरब सागर और से सटे पाकिस्तान में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। जिसकी वजह से मानसून सक्रिय हो रहा है।

बीते 24 घंटे के अंदर तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक के कई राज्यों में भारी बारिश दर्ज की गई है। वहीं जानकारों ने बताया कि महाराष्ट्र, कर्नाटक में भारी बारिश की वजह से काफी नुकसान हुआ है और वही बीते 1 महीने से महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में एक तरफ भारी बारिश से दूसरी तरफ कोरोना की वजह से लोगों के संकट बना हुआ है।

Next Story
Top