Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Mausam ki jankari : दिल्ली में बिगड़ा मौसम, यमुना खादर पर कोहरा तो कहीं प्रदूषण की छाई चादर

मौसम की जानकारी (Mausam Ki Jankari): राजधानी दिल्ली में मौसम ने अचानक करवट बदल ली है। दिल्ली में मंगलवार सुबह यमना किनारे घना कोहरा उठ रहा है तो वहीं कई इलाकों में प्रदूषण की छादर छाई हुई है।

Mausam ki jankari : दिल्ली में बिगड़ा मौसम, यमुना खादर पर कोहरा तो कहीं प्रदूषण की छाई चादरदिल्ली मौसम (फाइल फोटो)

मौसम की जानकारी (Mausam Ki Jankari): राजधानी दिल्ली में मौसम ने अचानक करवट बदल ली है। दिल्ली में मंगलवार सुबह यमना किनारे घना कोहरा उठ रहा है तो वहीं कई इलाकों में प्रदूषण की छादर छाई हुई है।

दिल्ली में मौसम दिन में धूप निकलने से ठीक है लेकिन ठंडी हवाएं चल रही हैं। मौसम ठंडा होने की वजह से यहां पर प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। वहीं उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के मैदानी इलाकों में शीत लहर की स्थिति देखी जा रही है और घना कोहरा है।

ये सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ से जुड़े बादल और गर्मी के हैं। सर्द और कोहरा कल रात से कम हो सकता है। आज सुबह पंजाब में बहुत घना कोहरा छाया हुआ है और दृश्यता 25 मीटर तक कम हो गई है।

वहीं इसके अलावा बीते रविवार को दक्षिण मध्य प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर कोल्ड डे की स्थिति देखी गई। यहां 16 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे का दिन का तापमान पहुंच गया है। पंजाब के कई हिस्सों और हरियाणा के कुछ स्थानों पर शीत लहर की स्थिति बनी हुई है। मैदानी इलाकों में नारनौल (हरियाणा) में सबसे कम रात का तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

प्रदूषण का दिल्ली में स्तर

रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली फिर से वायु प्रदूषण की चपेट में है क्योंकि एक्यूआई की वायु गुणवत्ता बिगड़कर 290 तक पहुंच गई है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार, दिल्ली की वायु गुणवत्ता सोमवार सुबह सोमवार को खराब श्रेणी में थी। सफर ने कहा कि मंगलवार को पीएम 10 और पीएम 2.5 प्रदूषकों में वृद्धि के कारण एक्यूआई का स्तर बिगड़ जाएगा।

दिल्ली के पूसा इलाके में हवा की गुणवत्ता में सोमवार को भी बढ़ोतरी हुई, क्योंकि पीएम 10 प्रदूषक 148 तक पहुंच गया और पीएम 2.5 का स्तर 217 दर्ज किया गया। उत्तर प्रदेश के नोएडा में पीएम 10 का स्तर 172 और पीएम 2.5 का स्तर 297 अंक पहुंच गया है।

Next Story
Top