Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari 3 January: IMD ने जारी किया एक सप्ताह का मौसम, जानें किन राज्यों में होगा सबसे ज्यादा टॉर्चर

Mausam Ki Jankari 3 January: दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत में हो बारिश ने मौसम का मिजाज बदल दिया है। राजधानी दिल्ली के अधिकतर इलाकों में आज (रविवार) तड़के से गरज के साथ तेज बारिश हो रही है।

Mausam Ki Jankari 3 January: IMD ने जारी किया एक सप्ताह का मौसम, जानें किन राज्यों में होगा सबसे ज्यादा टॉर्चर
X

मौसम की जानकारी

Mausam Ki Jankari 3 January: दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत में हो बारिश ने मौसम का मिजाज बदल दिया है। राजधानी दिल्ली के अधिकतर इलाकों में आज (रविवार) तड़के से गरज के साथ तेज बारिश हो रही है। मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में 03 जनवरी को बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग की मानें तो पूरे उत्तर भारत में 6 से 7 जनवरी तक बारिश की संभावना है। IMD के मुताबिक राजगढ़, अलवर, दौसा, सोनीपत, दादरी, नोएडा, गाजियाबाद, अलीगढ़, बदायूं, मोदीनगर, मथुरा, हाथरस, जिंद, पानीपत, करनाल समेत कई जगहों पर बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग India Meteorological Department के अनुसार खुर्जा, एटा, किशनगंज, अमरोहा, मुरादाबाद, चंदौसी, आगरा, मथुरा, नोएडा में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। बता दें कि मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में दिल्ली में बारिश की संभावना जताई थी।

मौसम विभाग (IMD) ने कहा था कि साल के पहले सप्ताह में दिल्ली-एनसीआर में ठंड के बीच बारिश होगी। दिल्ली में साल के पहले दिन जहां कोहरे ने रुलाया तो वहीं दूसरे दिन रिमझिम बारिश हुई और आसमान में बादलों का डेरा रहा। जबकि 6-7 जनवरी तक बारिश और बादलों का सिलसिला जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार 6 जनवरी तक अभी ऐसा ही मौसम रहने का पूर्वानुमान है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से कुछ जगहों पर सोमवार को ओलावृष्टि की भी संभावना है। जिससे दिल्ली में एक बार फिर शीत लहर बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है।

मौसम विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार उत्तर भारत में जारी शीतलहर के बीच रविवार को अधिकतर इलाकों में हल्की बारिश हुई। जबकि पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का सिलसिला जारी रहा। हिमाचल प्रदेश के केलांग में तापमान शून्य से नीचे 7.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार सुबह हल्की बारिश हुई जबकि बादल छाए रहने के बाद भी न्यूनतम तापमान बढ़कर सात डिग्री सेल्सियस रहा।

उत्तर प्रदेश का मौसम

यूपी के ज्यादातर इलाके इलाके जबरदस्त ठंड और शीतलहर की चपेट में हैं। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि इलाहाबाद में न्यूनतम तापमान 9.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश में 3 जनवरी को बिजली की गरज के साथ बारिश की संभावना है, जबकि 4-5 जनवरी को घने कोहरे छा सकता है।

हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी, येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग की मानें तो हिमाचल प्रदेश में अगले 7 जनवरी तक मौसम खराब बना रहेगा। प्रदेश में बारिश और बर्फबारी का पुर्वानुमान है। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। शिमला के मौसम केद्र ने 03 से 07 जनवरी के बीच राज्य के मैदानी इलाकों में बारिश जबकि मध्यम एवं ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश के साथ बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है।

Next Story