Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Mann Ki Baat : मन की बात में बोले पीएम मोदी, हुनर हाट से 30 लाख को मिला रोजगार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मन की बात कार्यक्रम शुरू हो गया है। पीएम मोदी ने हुनर हाट कला के प्रदर्शन के लिए बड़ा मंच बताया।

Mann Ki Baat : पीएम नरेंद्र मोदी आज 62वीं बार करेंगे मन की बात, ट्रंप दौरे और सीएए के माहौल पर सर सकते हैं चर्चामन की बात पीएम नरेंद्र मोदी

Mann Ki Baat : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मन की बात कार्यक्रम शुरू हो गया है। पीएम मोदी ने हुनर हाट कला के प्रदर्शन के लिए बड़ा मंच बताया। हुनर हाट से तीन लाख लोगों को रोजगार मिला। देश की विविधता गर्व से भर देती है। हुनर हाट में बिहार के स्वादिष्ट भोजन का आनंद लिया।

हुनर हाट से मिल रहा रोजगार

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ दिनों पहले, मैंने दिल्ली के हुनर हाट में एक छोटी सी जगह में हमारे देश की विशालता, संस्कृति, परम्पराओं, खानपान और जज्बातों की विविधताओं के दर्शन किए।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में हुनर हाट का जिक्र करते हुए कहा कि यहां पर विविधता का रंग देखने को मिला। वहां पर विशालता, संस्कृति, परम्पराओं, खानपान और जज्बातों की विविधताओं के दर्शन किए। पिछले तीन सालों में हुनर हाट के माध्यम से लगभग तीन लाख कारीगरों, शिल्पकारों को रोजगार के अनेक अवसर मिल हैं।

साइंस और टेक्नोलॉजी में भारत का लोहा

मन की बात में पीएम ने कहा कि इन दिनों हमारे देश के बच्चों और युवाओं में साइंस और टेक्नोलॉजी के प्रति रूचि लगातार बढ़ रही है। अंतरिक्ष में रिकॉर्ड सैटेलाइट का प्रक्षेपण, नए-नए रिकॉर्ड, नए-नए मिशन हर भारतीय को गर्व से भर देते हैं। बच्चों के युवाओं के उत्साह को बढ़ाने के लिए उनमें साइंटिफिक टैंपर को बढ़ाने के लिए एक और व्यवस्था शुरु की गई है। पीएम ने आगे कहा कि अब आप श्रीहरिकोटा से होने वाले रॉकेट लॉंचिंग को सामने बैठकर देख सकते हैं। हाल ही में इसे सबके लिए खोल दिया गया है।

लद्दाख बना ऐतिहासिक गवाह

31 जनवरी 2020 को लद्दाख़ की खूबसूरत वादियां, एक ऐतिहासिक घटना की गवाह बनी। लेह के कुशोक बाकुला रिम्पोची एयरपोर्ट से भारतीय वायुसेना के AN-32 विमान ने जब उड़ान भरी तो एक नया इतिहास बन गया। इस उड़ान में 10 फीसदी इंडियन Bio-jet fuel का मिश्रण किया गया था।

मन की बात में न्यू इंडिया पर चर्चा

पीएम मोदी ने कहा कि हमारा नया भारत अब पुराने एप्रोच के साथ चलने को तैयार नहीं है। खासतौर पर न्यू इंडिया की हमारी बहनें और माताएं तो आगे बढ़कर उन चुनौतियों को अपने हाथों में ले रही हैं।

जनवरी में हुआ था साल का पहला मन की बात कार्यक्रम

इससे पहले जनवरी के अंतिम रविवार को हुए कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने लोगों से नए दशक में एक नए-नए संकल्प के साथ भारत माता की सेवा करने का आग्रह किया था और आशा व्यक्त की कि भारत उन अपेक्षाओं को पूरा करेगा, जो दुनिया को उससे मिली हैं। यह नया दशक आप में से प्रत्येक के लिए और देश के लिए नए संकल्प और नई उपलब्धियों को ला सकता है।

प्रधानमंत्री ने लोगों से जल संरक्षण के लिए प्रयास करने और दूसरों को प्रेरित करने के लिए तस्वीरों और वीडियो के माध्यम से अपने प्रयासों की कहानियों को साझा करने का भी अनुरोध किया था।

पीएम ने मुख्यधारा में लौटने के लिए हिंसा के माध्यम से समस्याओं के समाधान की मांग में शामिल लोगों से भी अपील की और कहा कि किसी भी विवाद को हल करने के लिए बातचीत ही एकमात्र रास्ता है।

Next Story
Top