Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद शरीर से चिपकने लगा लोहा-स्टील, सरकार की ओर से आया स्पष्टीकरण

राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुरी और महाराष्ट्र के नासिक से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। नासिक के एक शख्स का दावा है कि उसके कोरोना वैक्सीन लगने के बाद से उसके शरीर में चुंबकीय गुण आ गए हैं।

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद शरीर से चिपकने लगा लोहा-स्टील, सरकार की ओर से आया स्पष्टीकरण
X

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद शरीर से चिपकने लगा लोहा-स्टील।

राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुरी और महाराष्ट्र के नासिक से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। नासिक के एक शख्स का दावा है कि उसके कोरोना वैक्सीन लगने के बाद से उसके शरीर में चुंबकीय गुण आ गए हैं। इन दोनों लोगों के वीडियो वायरल हो रहे हैं। परिवार का दावा है कि कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद उनकी फैमिली के एक सदस्य का शरीर चुंबक की तरह काम करने लगा है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उनके शरीर पर सिक्के, लोहे आसानी से चिपक जा रहे हैं। हालांकि इस पर सरकार की ओऱ से भी सफाई आई है।

अरविंद सोनार ने अपने दावे को पुख्ता करने के लिए एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है जिसमें उनके शरीर से सिक्के और लौहे के सामान चिपके दिख रहे हैं। उन्होंने बताया, मैं अपने बेटे के साथ यूं ही बात कर रहा था तो उसने मुझे एक खबर के बारे में बताया कि वैक्सीन लेने के बाद स्टील की वस्तुएँ लोगों से चिपकने लगती हैं, मैंने भी जाँचने के लिए देखा तो पता लगा मेरे साथ भी ऐसा हो रहा था।

परिवार ने इस चीज को प्रमाणित करने के लिए एक वीडियो भी बनाया है जिसमें साफ दिखाई पड़ता है कि उनके शरीर से चम्मच, छोटी प्लेट और घर में इस्तेमाल की जाने वाले वाले छोटे बर्तन और चम्मच चिपके हुए हैं। परिवार के मुताबिक इस घटना का वीडियो बनाया और उन्होंने खुद जिला प्रशासन को इसकी सूचना दी। प्रशासन की ओर से भी डॉक्टर्स की एक टीम बुधवार को यहां जांच के लिए पहुंची थी और वे भी इसे देख हैरत में पड़ गए। मगर जानकारों का मानना है कि वैक्सीनेशन की वजह से ऐसा नहीं हो सकता।

वहीं इस घटना की जानकारी सामने आने के बाद स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने मामले की जांच का आदेश दे दिया है कि आखिर ऐसे कैसे हो रहा है इसके पीछे क्या वजह है और दावे में कितनी सच्चाई है। क्या सचमुच इसके पीछे कोई चिकित्सकीय कारण है या कुछ और उसकी भी जांच की जाएगी। मामले की जांच के आदेश दे दिए गए है। उधर पीआईबी की ओऱ से इस पर स्पष्टीकरण आया है। पीआईबी ने ट्वीट कर रहा कि, सोशल मीडिया पर कई पोस्ट/वीडियो यह दावा कर रहे हैं कि कोरोना वैक्सीन लोगों को चुंबकीय बना सकती है। यह दावा गलत है। कोरोना के टीके लोगों को चुंबकीय नहीं बनाते हैं और पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

Next Story