Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ममता बनर्जी तीसरी बार बनीं बंगाल की मुख्यमंत्री, राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने दिलाई शपथ

राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने ममता बनर्जी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई है। ममता का शपथ ग्रहण कार्यक्रम कोविड प्रोटोकॉल के चलते बहुत ही संक्षिप्त था।

ममता बनर्जी तीसरी बार बनीं बंगाल की मुख्यमंत्री, राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने दिलाई शपथ
X

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने शानादार जीत हासिल की है। इसी के साथ ममता बनर्जी ने तीसरी बार पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री के तौर पर कोलकाता स्थित राजभवन में सीएम पद की शपथ ली है। राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने ममता बनर्जी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई है। ममता का शपथ ग्रहण कार्यक्रम कोविड प्रोटोकॉल के चलते बहुत ही संक्षिप्त था।

कौन-कौन हुआ शामिल

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की तरफ से शपथ ग्रहण समारोह में कुछ विशिष्ट लोगों को न्योता भी दिया गया है। शपथ समारोह में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष, पूर्व सीएम बुद्धदेव भट्टाचार्य, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली समेत अन्य लोग शामिल हुए। चुनावी समर के दौरान टीएमसी के रणनीतिकार रहे प्रशांत किशोर भी कार्यक्रम में शामिल हुए।

नंदीग्राम सीट हार गईं ममता

ममता बनर्जी नंदीग्राम सीट से चुनाव हार गई हैं, बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी ने ममता को करीब 2 हाजर वोटों से हराया है। साथ ही बता दें कि ममता बनर्जी ने आज मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है लेकिन उन्हें संविधान के मुताबिक अगले 6 महीने के भीतर विधायक का चुनाव जीतना अनिवार्य है। पहली बार ममता बनर्जी साल 2011 में मुख्यमंत्री बनी थीं। तब उन्होंने बंगाल में 34 साल से काबिज लेफ्ट का सफाया किया था। इसके बाद 2016 में ममता दूसरी बार सीएम बनीं।

टीएमसी को मिली बंपर जीत

बंगाल विधानसभा चुनाव का रण जीतने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने पूरी ताकत झोंकी थी। भाजपा को उम्मीद थी कि पार्टी की सरकार पूर्ण बहुमत के साथ बनेगा, लेकिन ऐसा हो नहीं सका। 2 मई को जब परिणाम आए तो बीजेपी तृणमूल कांग्रेस की आंधी के आगे कहीं नहीं टिक पाई। टीएमसी के खाते में 213 सीटें गईं, जबकि भाजपा 77 पर सिमट गई।

Next Story