Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बड़ी खबर: गुलाम नबी आजाद 15 फरवरी को होंगे रिटायर, जानें राज्यसभा में कौन होगा विपक्ष का नया चेहरा

कांग्रेस महासचिव वेणुगोपाल को राज्यसभा में विपक्ष का नेता बनाया जाएगा।

बड़ी खबर: गुलाम नबी आजाद 15 फरवरी को होंगे रिटायर, जानें राज्यसभा में कौन होगा विपक्ष का नया चेहरा
X

गुलाम नबी आजाद और मल्लिकार्जुन खड़गे - फाइल फोटो

संसद का बजट सत्र जारी है। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) की जगह कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) राज्यसभा (Rajya Sabha) में विपक्ष का नया चेहरा होंगे। आजाद 15 फरवरी को रिटायर हो रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस महासचिव वेणुगोपाल को राज्यसभा में विपक्ष का नेता बनाया जाएगा। कांग्रेस पार्टी ने राज्यसभा के सभापति वैंकेया नायडु को इसकी जानकारी दी है। आजाद के राज्यसभा से रिटायर होने के बाद खड़गे के नाम पर कांग्रेस पार्टी ने नाम आगे दिया है।

पार्टी महासचिव ने जानकारी देते हुए कहा कि राज्यसभा के सभापति को जानकारी दे दी गई है। खड़गे राज्‍यसभा में विपक्ष के नेता होंगे। कांग्रेस ने राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू को आजाद के रिटायर होने के बाद खड़गे को विपक्ष के नेता के पद पर नियुक्त करने के लिए पत्र लिखा है।

बता दें कि आजाद का राज्यसभा सदस्य के रूप में कार्यकाल 15 फरवरी को खत्म होने जा रहा है। इसके बाद ये पद खाली हो जाएगा। आजाद जम्मू और कश्मीर से राज्यसभा के सदस्य हैं। जिनके पास वर्तमान में केंद्र शासित प्रदेश बनाने के बाद विधानसभा नहीं है। वहीं दूसरी तरफ खड़गे कर्नाटक के एक दलित नेता हैं। 2014 से 2019 तक लोकसभा में कांग्रेस के नेता रहे। पार्टी को विपक्ष के नेता का पद पिछली बार और वर्तमान लोकसभा में नहीं मिल सका। क्योंकि इसकी संख्या कम थी। पद की दावेदारी के लिए लोकसभा में कुल सीटों का 10 फीसदी होना अनिवार्य है।

Next Story