Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mahatma Gandhi Jayanti 2021: गांधी जयंती पर अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को भेजें बापू के ये 10 अनमोल विचार, बदल देंगे आपका जीवन

हर वर्ष 2 अक्टूबर 2020 (2 October 2021) को महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की जयंती (Jayanti) देशभर में मनाई जाती है। 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

Mahatma Gandhi Jayanti 2021: गांधी जयंती पर अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को भेजें बापू के ये 10 अनमोल विचार, बदल देंगे आपका जीवन
X

Mahatma Gandhi Birth Anniversary : हर वर्ष 2 अक्टूबर 2020 (2 October 2021) को महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की जयंती (Jayanti) देशभर में मनाई जाती है। 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। कार्यक्रम में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Father of the Nation Mahatma Gandhi) को याद किया जाता है। साथ ही बापू के भारत (India) की आजादी (independence) के लिए किए गए संघर्ष के बारे में छात्रों-छात्राओं और अन्य को बताया जाता है। गांधी जयंती भारत के अलावा दुनिया के कई अन्य देशों में मनाई जाती है। क्योंकि, गांधी जी भारतीय स्वतंत्रता संग्राम (Indian freedom struggle) के सबसे प्रमुख नेताओं में से एक रहे थे। बापू (Bapu) ने सत्य और अहिंसा के रास्ते पर चलते हुए देश को अंग्रेजों से आजादी दिलाई। गांधी जी केवल एक नेता ही नहीं बल्कि एक निष्काम कर्मयोगी और सच्चे अर्थों में युगपुरुष (ageman) भी थे। गांधी जयंती के मौके पर लोग दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल (Google) पर महात्मा गांधी के प्रेणादायक विचार खूब सर्च कर रहे हैं। इसलिए हम आपके लिए गांधी जी के टॉप 10 प्रेणादायक विचार लेकर आये हैं, जोकि आपकी जिंदगी को बदल देंगे। इन्हें आप सोशल मीडिया के माध्यम से अपने दोस्तों और अन्य को शेयर कर गांधी जयंती 2021 की हार्दिक शुभकामनाएं दें सकते हैं।

महात्मा गांधी जी के टॉप 10 अनमोल विचार

* विश्वास को हमेशा तर्क से तौलना चाहिए। जब विश्वास अँधा हो जाता है तो मर जाता हैं।

* खुद वो बदलाव बनिए जो आप दुनिया में देखना चाहते हैं।

* थोड़ा सा अभ्यास बहुत सारे उपदेशों से बेहतर हैं।

* व्यक्ति अपने विचारों से निर्मित प्राणी है, वह जो सोचता है वही बन जाता हैं।

6- मैं किसी को भी अपने गंदे पाँव के साथ मेरे मन से नहीं गुजरने दूंगा।

* खुद को खोजने का सबसे अच्छा तरीका है, खुद को दूसरों की सेवा में खो दो।

* एक अच्छा इंसान हर सजीव का मित्र होता हैं।

* शक्ति शारीरिक क्षमता से नहीं आती है। यह एक अदम्य इच्छा शक्ति से आती है।

* पहले वो आप पर ध्यान नहीं देंगे, फिर वो आप पर हँसेंगे, फिर वो आप से लड़ेंगे, और तब आप जीत जायेंगे।

* जिस दिन से एक महिला रात में सड़कों पर स्वतंत्र रूप से चलने लगेगी, उस दिन से हम कह सकते हैं कि भारत ने स्वतंत्रता हासिल कर ली हैं।

और पढ़ें
Next Story