Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Maharashtra: मुंबई में 26 मस्जिदों के धर्मगुरुओं ने लाउडस्पीकर पर अजान को लेकर बड़ा फैसला लिया, जानिए

इस मीटिंग में सुबह की अजान (Azaan) बिना लाउडस्पीकर के होगी, ये फैसला लिया गया है। मीटिंग में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेशों का पालन करते हुए अब सुबह यानी फज्र की अजान बिना लाउडस्पीकर के दी जाएगी।

Maharashtra: मुंबई में 26 मस्जिदों के धर्मगुरुओं ने लाउडस्पीकर पर अजान को लेकर बड़ा फैसला लिया, जानिए
X

महाराष्ट्र (Maharashtra) में लाउडस्पीकर (Loudspeakers) को लेकर विवाद जारी है। इस जारी विवाद के बीच देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) में मुस्लिम धर्मगुरुओं (Muslim Religious Leaders) ने बड़ा फैसला किया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बीती देर रात दक्षिण मुंबई में लगभग 26 मस्जिदों के धर्मगुरुओं ने मीटिंग की है। इस मीटिंग में सुबह की अजान (Azaan) बिना लाउडस्पीकर के होगी, ये फैसला लिया गया है। मीटिंग में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेशों का पालन करते हुए अब सुबह यानी फज्र की अजान बिना लाउडस्पीकर के दी जाएगी।

जानकारी के अनुसार, मीटिंग इलाके की 'सुन्नी बड़ी मस्जिद' (Sunni Badi Masjid) में की गई थी। जिसमें भायखला (Byculla) के मदनपुरा, नागपाड़ा और अग्रीपाडा (Nagpada and Agripada) इलाके के मुस्लिम धर्मगुरु (Muslim religious leaders) जुटे थे। मीटिंग में निर्णय लिया, अदालत के फैसले के अनुसार रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक इन इलाकों में लाउडस्पीकर पर कोई अजान नहीं होगी। इसका पालन करते हुए मुंबई की मशहूर मिनारा मस्जिद (Minara Masjid) में सुबह की अजान बिना लाउडस्पीकर के दी गई है।

राज ठाकरे ने दी है चेतावनी

जानकारी के लिए आपको बता दें कि महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना पार्टी चीफ राज ठाकरे (Raj Thackeray) ने राज्य की उद्धव ठाकरे सरकार (Maharashtra Government) को चेतावनी दी थी कि अगर 4 मई से मस्जिदों में लाउस्पीकर पर अजान हुई तो वहां हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा। इससे पहले राज ठाकरे ने औरंगाबाद (Aurangabad) में भाषण (Speech) के दौरान भी लाउडस्पीकर विवाद को लेकर चेतावनी दी थी। इस मामले में उनके खिलाफ औरंगाबाद में एक एफआईआर भी दर्ज की गई थी, जिसमें उन पर भड़काऊ भाषण देने का आरोप लगाया गया था।

और पढ़ें
Next Story