Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

महाराष्‍ट्र की 'शिव भोजन' थाली ने मचाया तहलका, सिर्फ 10 रुपये में मिल रहा भरपेट खाना

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने आम लोगों के लिए शिव भोजन योजना शुरू की है। जिसके तहत आम लोगों से लेकर सभी गरीब परिवारों को सस्ते में खाना मिल रहा है।

महाराष्‍ट्र की महाराष्‍ट्र की 'शिव भोजन' थाली

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने आम जनता के लिए नयी सौगात लेकर आई है। जहां आम जन से लेकर उन सभी गरीब परिवारों को सस्ते में खाना खाने का मौका मिलेगा। दरअसल महाराष्ट्र सरकार ने 26 जनवरी को शिव भोजन योजना को लागू किया था। जिसके तहत लोग मात्र 10 रुपये में भरपेट खाना खा रहे हैं।

साथ ही यह भोजन सस्ते के साथ हेल्दी भी है। राज्य अधिकारी ने बताया कि इस योजना के तहत 139 वितरण केंद्र बनाये गये हैं। जहां प्रति दिन लगभग 13,750 भोजन बेचा जा रहा है। जिसके तहत 2,33,738 लोगों को लाभ मिल रहा है। हालांकि शुरुआती दौर के पहले दिन 11,300 प्लेटों का भोजन वितरित किया गया था, जो अब दोगुने से भी अधिक हो गया है।maharashtra govt shiv bhojan rs 10

इस योजना के तहत जिला, सरकारी अस्पतालों, रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों, सरकारी कार्यालयों और बाजारों में गरीब और जरूरतमंदों के लिए 10 रुपए में भोजन दिया जा रहा है। 10 रुपए की थाली में एक कटोरी चावल, दाल, एक सब्जी, 2 रोटी और एक मिठाई होता है। हालांकि सरकार को एक थाली पर शहरी और ग्रामीण केंद्रों में 50 रुपये और 35 रुपये खर्च करना पड़ता है। जिससे कई गरीब लोगों के पास पैसे ना होने की वजह से भुखे रह जाते है। जिसके चलते सरकार गरीब लोगों के लिए 10 रुपये प्रति प्लेट में खाना खिलाने की शुरुआत की गई है।

राज्य अधिकारी के अनुसार महाराष्ट्र सरकार इस योजना को खुद मॉनिटर कर रहे है। जिसके तहत लोगों को सस्ते में भोजन मिलने के साथ खाना की सर्वोत्तम गुणवत्ता बनाए रखने पर जोर दिया है। खुद सीएम उद्धव ठाकरे ने वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कई लोगों से बात की, ताकि पता चले कि इस योजना से लोगों को कितना फायदा हो रहा है। साथ ही सीएम ने लोगों से इस योजना में कुछ और सुधार लाने के लिए अपने सुझाव व्यक्त करने को भी कहा।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story
Top