Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

प्लास्टिक इस्तेमाल पर कलेक्टर ने काटा खुद का ही चालान, लगाया इतना जुर्माना

केंद्र सरकार ने महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150 वीं जयंती पर सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध (Single Use Plastic Ban) लगा दिया। जिसके बाद इसके इस्तेमाल पर चालान किए जाने का प्रावधान है। महाराष्ट्र (Maharashtra) के बीड (Beed) जिले के कलेक्टर ने इसके इस्तेमाल पर कार्यालय के कर्मचारियों समेत खुद का ही चालान काट दिया।

प्लास्टिक इस्तेमाल पर कलेक्टर ने काटा खुद का ही चालान, लगाया इतना जुर्मानाSingle use Plastic Ban, Collector fined himself for using it

केंद्र सरकार द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) का इस्तेमाल रोकने की अपील को जनता ने गंभीरता से लिया है। लोग प्लास्टिक की वस्तुओं का उपयोग कम कर रहे हैं और सरकार के सिंगल यूज प्लास्टिक को खत्म करने के अभियान में पूरा योगदान दे रहे हैं। लेकिन इसे लेकर महाराष्ट्र (Maharashtra) के बीड (Beed) से एक चौंका देने वाली घटना सामने आई है। बीड जिले के कलेक्टर आस्तिक कुमार पांडे ने प्लास्टिक कप के इस्तेमाल पर खुद पर ही 5000 रुपये का जुर्माना लगाया।

दरअसल, कलेक्टर (Collector) कार्यालय में पत्रकारों को प्लास्टिक के कपों में चाय दी गई। इस दौरान एक पत्रकार ने कलेक्टर को प्लास्टिक बैन के बारे में ध्यान दिलाया। इस पर कलेक्टर ने तुरंत वहां से प्लास्टिक कपों को हटाए जाने के आदेश दिए और साथ ही खुद समेत कर्मचारियों पर 5000 रुपये का जुर्माना लगाया। उन्होंने पत्रकारों के सामने इस बात को भी स्वीकार किया कि औरंगाबाद में अधिकारी प्लास्टिक को पूरी तरह बैन करने में नाकाम रहे हैं।

महाराष्ट्र में सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह प्रतिबंध के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए चुनाव आयोग ने भी इसे बैन किया हुआ है। चुनाव आयोग ने निर्देश दिए हैं कि प्रचार के दौरान सिंगल यूज प्लास्टिक का बिलकुल इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। जानकारी के मुताबिक, यह कलेक्टर कार्यालय में प्लास्टिक बैन को लेकर किया गया दूसरा जुर्माना है। इससे पहले भी नामांकन प्रक्रिया के दौरान एक प्रत्याशी नामांकन करने के लिए पॉलीथिन में दस्तावेज लेकर आया था। उसका भी 5000 रुपये का जुर्माना किया गया था।

Next Story
Share it
Top