Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने की औरंगाबाद का नाम बदलने की मांग, जानें किस नाम का दिया सुझाव

बीजेपी सरकार चुनाव जीतने के बाद से ही शहरों के नाम बदल रही है। इस क्रम में मुगलसराय, इलाहाबाद, फैजाबाद जैसे शहरों का नाम बदला जा चुका है।

महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने की औरंगाबाद का नाम बदलने की मांग, जानें किस नाम का दिया सुझावमहाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल

महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने औरंगाबाद जिले का नाम बदलने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि हम छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज हैं। उनके बेटे छत्रपति संभाजी महाराज के वंशज हैं न कि औरंगजेब के। इसलिए औरंगाबाद का नाम औरंगजेब के नाम पर नहीं, बल्कि संभाजी महाराज के नाम पर संभाजी नगर होना चाहिए।

शिवसेना ने भी की थी नाम बदलने की मांग

लगभग 25 साल पहले शिवसेना ने भी औरंगाबाद शहर का नाम बदलने की मांग की थी। जून 1995 में इससे संबंधित प्रस्ताव को भी औरंगाबाद नगरपालिका की जनरल मीटिंग में पास किया गया था। लेकिन कांग्रेस के एक कॉर्पोरेटर के द्वारा हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में इस फैसले को लेकर चुनौती देने के बाद नाम में बदलाव संभव नहीं हो पाया।

बदला जा चुका है कई राज्यों का नाम

बीजेपी सरकार चुनाव जीतने के बाद से ही शहरों के नाम बदल रही है। इस क्रम में मुगलसराय, इलाहाबाद, फैजाबाद जैसे शहरों का नाम बदला जा चुका है। इलाहाबाद शहर का नाम बदलकर प्रयागराज रख दिया गया, तो फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया गया है। वहीं मुगलसराय का नाम दीन दयाल उपाध्याय हो गया है। बता दें कि सिर्फ कर्नाटक में 11 शहरों के नामों के बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी।

Next Story
Top