Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नितिन गडकरी का संसद में बड़ा ऐलान- 1 साल में हटाएंगे सभी टोल, जानें क्या होगी नई तकनीक

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में जनपद अमरोहा (Amroha) से बसपा (बीएसपी) सांसद कुंवर दानिश अली (MP Kunwar Danish Ali) ने गढ़मुक्तेश्वर (Garhmukteshwar) के पास सड़क पर नगर निगम की सीमा में टोल प्लाजा (Toll plaza) होने का मुद्दा उठाया।

नितिन गडकरी का संसद में बड़ा ऐलान- 1 साल में हटाएंगे सभी टोल, जानें क्या होगी नई तकनीक
X

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

लोकसभा (Lok Sabha) में आज केंद्रीय परिवहन और सड़क यातायात मंत्री नितिन गडकरी (Union Transport and Road Transport Minister Nitin Gadkari) ने बड़ा ऐलान कर दिया है। लोकसभा में बोलते हुए केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) एक साल में सभी टोल प्लाजा खत्म करने की योजना पर काम कर रही है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में जनपद अमरोहा (Amroha) से बसपा (बीएसपी) सांसद कुंवर दानिश अली (MP Kunwar Danish Ali) ने गढ़मुक्तेश्वर (Garhmukteshwar) के पास सड़क पर नगर निगम की सीमा में टोल प्लाजा (Toll plaza) होने का मुद्दा उठाया। जिसके बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) ने कहा कि पिछली सरकार में सड़क परियोजनाओं के ठेके में थोड़ी और मलाई डालने के लिए ऐसे कई टोल प्लाजा बनाए गए जो नगर की सीमा पर हैं।


इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार (Central Government) जम्मू से श्रीनगर (Jammu To Srinagar) के लिए नया रोड बना रही है। लेकिन, रोड बनाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि रामबन (Ramban) के पास काम पुरानी कंपनी छोड़ चुकी है। हमने नई कंपनी को इसमें शामिल किया है। रामबन के काम सालभर में पूरा कर लिया जाएगा।

आगे कहा कि फास्टटैग (Fast tag) पूरी तरह लागू करके एक साल में टोल लेने की व्यवस्था खत्म कर दी जाएगी। सरकार ऐसी तकनीक पर कार्य कर रही है जिसमें आप हाईवे पर जहां से चढ़ेंगे, वहां जीपीएस (GPS) की मदद से कैमरा आपकी फोटो लेगा और जहां आप हाईवे (Highway) से उतरेंगे वहां की फोटो लेगा। इस तरह उतनी ही दूरी का टोल चुकाना होगा। पुरानी गाड़ियों में फ्री में जीपीएस (GPS) लगा देंगे।

Next Story