Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Exit Poll 2019: जानें अब तक कब-कब खरे उतरे एग्जिट पोल के नतीजे

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान जारी है। जहां 8 राज्यों की 58 सीटों पर मतदान हो रहा है इसी बीच शाम को मतदान खत्म होते ही एग्जिट पोल सामने आ जाएंगे कि देश में इस साल किसकी सरकार बनेगी। अभी तक आए सर्वे और प्री पोल के मुताबिक, नेशनल डेमोक्रेटिक एलाएंस (NDA) सत्ता बना सकता है लेकिन भाजपा बहुमत से दूर रहेगी।

Exit Poll 2019: जानें अब तक कब-कब खरे उतरे एग्जिट पोल के नतीजे

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान जारी है। जहां 8 राज्यों की 58 सीटों पर मतदान हो रहा है इसी बीच शाम को मतदान खत्म होते ही एग्जिट पोल सामने आ जाएंगे कि देश में इस साल किसकी सरकार बनेगी। अभी तक आए सर्वे और प्री पोल के मुताबिक, नेशनल डेमोक्रेटिक एलाएंस (NDA) सत्ता बना सकता है लेकिन भाजपा बहुमत से दूर रहेगी। लेकिन पिछले विधानसभा चुनावों के दौरान कांग्रेस की जीत ने लोकसभा चुनाव में एक बार फिर उभरने की कोशिश की है। राहुल गांधी से लेकर पीएम मोदी तक हर किसी ने अंधाधुन प्रचार, रोड शो और रैलियां की। लेकिन इसी बीच आज शाम वोटिंग खत्म होने के बाद एग्जिट पोल आएंगे। जो संकेत देंगे कि इस बार किसकी सरकार बनेगी।

सबसे पहले से शुरू करते हैं कि आखिर एग्जिट पोल की शुरूआत कैसे हुए और कहां से हुई। 15 फरवरी 1967 नीदरलैंड के एक समाजशास्त्री और पूर्व राजनेता मार्सेल वॉन डैम ने लोगों के बीच जाकर पोल किया था। लेकिन भारत में 1960 में एग्जिट पोल की शुरुआत हुई। सबसे पहले सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसायटीज (CSDS) ने लोगों की नब्ज को टटोला। लेकिन भारत के अंदर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक ओपिनियन के मुखिया एरिक डी कोस्टा सर्वे किया था। इसके साथ भारत में एग्जिट पोल शुरू हुए।

साल 1996 में हुए लोकसभा चुनाव में सीएसडीएस(CSDS)ने अपना सबसे सटीक एग्जिट पोल निकाला। सीएसडीएस ने कहा कि देश में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिल रहा है। भाजपा की सरकार उस वक्त बहुमत से दूर रह गई लेकिन गठबंदन की सरकार बनाई। अटल बिहारी वाजपेयी देश के गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री बने। लेकिन उनकी सरकार 13 दिनों के अंदर ही गिर गई। इसके बाद जेडीएस प्रमुख एचडी देवेगौड़ा और इंद्र कुमार गुजराल ने मिलकर यूपीए के पक्ष में अपनी सरकार बनाई।

जानें कब-कब खरे उतरे एग्जिट पोल के नतीजे...

साल 1998 का एग्जिट पोल

साल 1990 से प्रिंट और रेडियो के बाद टीवी न्यूज चैनल का दौर शुरू हुआ। जिसके बाद एग्जिट पोल की लोकप्रिया बढ़ गई और 1998 के लोकसभा चुनाव में सभी प्रमुख टीवी न्यूज चैनलों ने खुलकर एग्जिट पोल दिखाए। इस दौरान इंडिया टूटे/सीएसडीएस, डीआरएस, आउटलुक /एसी नेलसेन और फ्रंटलाइन/सीएमसी ने सर्वे निकाले तो उनमें भाजपा के घटक दल एनडीए की सरकार बनने का दावा किया गया। लेकिन एनडीए को बहुमत नहीं मिला। एग्जिट पोल में 214-249 एनडीए और 145-164 सीटें यूपीए को मिलने का दावा किया गया। लेकिन एनडीए को 252 सीटें और कांग्रेस को 166 सीटें मिली। जो एग्जिट पोल के मुताबिक सही थी।

साल 1999 का एग्जिट पोल

ऐसे ही पोल 1999 में किए गए इसमें इंडिया टूटे/इंसाइट, डीआरएस, एचटी-एसी /एसी नेलसेन, टाइम्स पोल/डीआरएस, पाइनीर-आरडीआई और आउटलुक/सीएमसी जैसी सर्वे एजेंसियों ने अनुमान लगाया कि 300 सीटें एनडीए को मिल रही हैं। लेकि एनडीए को 296 सीटें मिली और यूपीए को 134 सीटें मिलीथी ।

साल 2004 का एग्जिट पोल

इसके बाद साल 2004 के लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल सामने आए लेकिन सभी एजेंसियां फेल हो गई। सभी सर्वे एजेंसियों ने दावा किया कि फिर से एनडीए की सरकार बनने जा रही है। लेकिन एनडीए को 189 सीटों पर रूकना पड़ा। कांग्रेस के घटक दल यूपीए ने सरकार बनाई और देश के प्रधानमंत्री बने मनमोहन सिंह। जिन्होंने एक दशक तक देश का प्रतिनिधित्व किया।

साल 2009 का एग्जिट पोल

इसके बाद साल 2009 के एग्जिट पोल फिर से फेल साबित हुए। इस चुनाव में 222 सीटें हासिल करने वाली यूपीए ने सपा और बसपा के सहयोग से फिर सरकार बनाई। एजेंसियों ने यूपीए को 199 और एनडीएक को 197 सीटें मिलने का दावा किया। लेकिन एनडीए को 159 सीटों पर ही रोक कर विपक्ष में बैठना पड़ा। जबकि यूपीए ने 262 संसदीय सीटें जीत कर सरकार बनाई।

2014 के एग्जिट पोल ने खिलाया कमल

साल 2014 का एग्जिट पोल इस बार फेल नहीं बल्कि पास हुआ और सटीक नतीजे आए। 2014 में मोदी लहर के आगे एनडीए को 336 सीटें मिली जबकि यूपीए को 59 सीटों पर भी रोकना पड़ा। इस बार एग्जिट पोल ने अनुमान लगाया कि एनडीए को 340 सीटें और भाजपा को 291 सीटें मिल रही हैं। यूपीए को 97-135 सीटें मिलने का अनुमान लगाया।

अब 2019 का लोकसभा चुनाव चल रहा है जिसका अंतिम चरण आज शाम खत्म हो जाएगा। आज शाम को ही सभी न्यूज चैनल्स पर एग्जिट पोल आ जाएंगे। लेकिन चुनाव के नतीजे 23 मई को आएंगे।

Loading...

Latest

View All

वायरल

View All

गैलरी

View All
Share it
Top