Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

CDS बिपिन रावत समेत 13 सैन्यकर्मियों को PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि, परिजनों से भी की मुलाकात

सीडीएस जनरल बिपिन रावत उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य लोगों समेत 13 लोगों की हेलीकॉप्टर दुर्घटना मौत हुई है।

CDS बिपिन रावत समेत 13 सैन्यकर्मियों को PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि, परिजनों से भी की मुलाकात
X

तमिलनाडु के कन्नूर के पास एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जान गंवाने वाले देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत का पार्थिव शरीर दिल्ली पहुंच गया है। बिपिन रावत के साथ उनकी पत्नी मधुलिका और इस हादसे में शहीद हुए सेना के 11 अन्य जवानों के पार्थिव शरीर को भी दिल्ली लाया गया है। पालम एयरपोर्ट पर PM नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और एनएसए अजीत डोभाल ने श्रद्धांजलि दी।

Live Updates..

* तमिलनाडु में स्थानीय लोगों ने सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य कर्मियों के शवों को ले जाने वाली एम्बुलेंस पर फूलों की पंखुड़ियों की बौछार की, जो कुन्नूर हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए, नीलगिरी जिले के मद्रास रेजिमेंटल सेंटर से सुलूर एयरबेस के लिए पार्थिव शरीर रवाना हुए।

* उत्तराखंड विधान सभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने कहा कि आज विधानसभा में सभी ने CDS जनरल बिपिन रावत के उत्कृष्ट कार्य को याद किया। हम सभी आज CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। हमने CM से आग्रह किया है कि एक बड़े संस्थान का नाम उनके नाम पर रखें।

* उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि हमारे लिए ये क्षण बेहद दुखद है। इस तरह से बिपिन रावत जी, उनकी पत्नी सहित बाकी लोगों का जाना दुखद है। देश को बहुत बड़ी क्षति हुई है। बिपिन रावत इतने बड़े पद पर रहने के बाद भी सरल थे और कभी-कभी सेना की ज़िम्मेदारी के लिए कठोर थे।

* कुन्नूर हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य कर्मियों के पार्थिव शरीर को लेकर वाहन मद्रास रेजिमेंटल सेंटर से सुलूर एयरबेस के लिए रवाना हुआ। सुलूर एयरबेस से पार्थिव शरीर को दिल्ली ले जाया जाएगा।

* CDS जनरल बिपिन रावत की मृत्यु पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आज विधानसभा सत्र का पहला दिन था। हमने आज का दिन CDS बिपिन रावत जी को समर्पित किया है। उन्होंने मां भारती और उत्तराखंड का गौरव बढ़ाने का काम किया है। जो काम उन्होंने किए हम उसे भुला नहीं सकते हैं। उनकी मृत्यु से उत्तराखंड राज्य और पूरे भारत को अपूर्ण क्षति हुई है। वो बहुत सरल और सहज थे। मैं पार्टी की ओर से उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

* महाराष्ट्र के मंत्री छगन भुजबल ने कहा कि हमारे पहले CDS के जाने का ग़म हम सबके दिलों में है। इसके साथ ही कई सवाल हैं कि ये कैसे हो सकता है। दुनिया के बेहतरीन हेलिकॉप्टर में से एक हेलिकॉप्टर जिसमें CDS यात्रा कर रहे थे तो इस हादसे के पीछे कोई कारण तो नहीं? इसकी जांच होनी चाहिए।

* तेलंगाना की राज्यपाल और पुडुचेरी की उपराज्यपाल तमिलसाई सुंदरराजन ने मद्रास रेजिमेंटल सेंटर में दिवंगत सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

* CDS बिपिन रावत के निधन से उनके पैतृक गांव पौड़ी गढ़वाल के भमोरीखाल में लोग दुखी हैं। CDS बिपिन रावत के रिश्तेदार भरत सिंह रावत ने बताया, "ये बहुत दुखद घटना है। वो यहां बचपन में आते थे, जब जनरल बने तब भी आए थे और फिर आने वाले थे। पूरे देश के लिए बहुत बड़ी क्षति है।

* रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे और उन्हें कुन्नूर हेलिकॉप्टर दुर्घटना के विवरण से अवगत कराएंगे।

* तमिलनाडू के कुन्नूर में हुए हेलीकॉप्टर हादसे पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि इस हादसे से पूरा देश आज शोकाकुल है। बिपिन रावत केवल CDS जनरल नहीं थे बल्कि एक राष्ट्रभक्त थे। हर तरफ ग़म का माहौल है।

* आप नेता संजय सिंह ने कहा कि CDS बिपिन रावत जी, उनकी पत्नी और बाकी लोगों के प्रति मैं संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। ये एक चिंता का विषय है कि इतने सुरक्षित विमान में ऐसी घटना कैसे हो गई। इसके लिए PM और रक्षा मंत्री ज़रूर कोई क़दम उठाएंगे जिससे ये हादसा क्यों हुआ इसका पता चल पाए।

* जम्मू में एक स्कूल के छात्रों ने CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी सहित 11 अन्य लोगों को दी श्रद्धांजलि दी। एक छात्र ने कहा,"भारत के लिए उन्होंने जो किया वो हम नहीं भूल सकते हैं। उनका जाना हमारे लिए बहुत बड़ी क्षति है। ये हमारे देश के लिए एक दर्दनाक हादसा है।

* तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने नीलगिरी जिले के मद्रास रेजिमेंटल सेंटर में कुन्नूर हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए सीडीएस बिपिन रावत और अन्य लोगों को पुष्पांजलि अर्पित की।

* राजनाथ सिंह ने लोकसभा में बयान देते हुए कहा कि जनरल विपिन बिपिन रावत अपने दौरे के लिए तमिलनाडु के वेलिंग्टन जा रहे थे।वायु सेना के Mi-17 V5 हेलीकॉप्टर कल 11:48 AM बजे सुलूर एयर बेस से अपनी उड़ान भरी और इसे 12:15 बजे वेलिंग्टन लैंड करना था लेकिन सुलूर एयर बेस के एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने 12:08 बजे अपना संपर्क खो दिया था। इसके बाद खबर आई हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया। CDS जनरल बिपिन रावत का पूर्ण सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा और अन्य सभी सेना अधिकारियों का अंतिम संस्कार उचित सैन्य सम्मान के साथ किया जाएगा। भारतीय वायु सेना (IAF) ने सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटना की त्रि-सेवा जांच के आदेश दिए हैं। राजनाथ सिंह ने कहा कहा आज शाम तक बिपिन रावत समेत सभी के पार्थिव शरीर दिल्ली लाए जाएंगे।

* मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड विधानसभा में सीडीएस जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि दी।

* राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि देश के लिए जो जवान लड़ते हैं जो देश के लिए जान दे देते हैं उनके लिए हम सब एक होते हैं। हमने तय किया है कि अब तक हम जिन 12 सांसदों के लिए धरना कर रहे थे उसे आज के लिए वापस लेते हैं। शहीद हुए सभी जवानों को श्रंद्धाजलि अर्पित करते हैं।

* तमिलनाडु में कुन्नूर के पास हेलिकॉप्टर दुर्घटना स्थल से Mi-17V5 हेलिकॉप्टर का फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर बरामद किया गया है।

* संजय राउत ने कहा कि ये बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। देश के सर्वोच्च सेनापति सबसे अत्याधुनिक व सुरक्षित हेलीकॉप्टर में यात्रा करते हैं और हादसे में उनकी मृत्यु हो जाती है। लोगों के मन में शंकाएं हैं, क्या हुआ है, ये कैसे हो सकता है? मुझे यकीन है सरकार भी इस सदमे से बाहर नहीं आई होगी।

* तमिलनाडू के कुन्नूर में हुए हेलीकॉप्टर हादसे पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि ये बहुत दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। देश ने एक अच्छे ऑफिसर को खो दिया है। इस घटना पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 11 बजे लोकसभा में और फिर राज्य सभा में अपना बयान देंगे।

* वायु सेना के अधिकारियों ने कुन्नूर के पास हेलिकॉप्टर दुर्घटना स्थल से IAF Mi-17 के महत्वपूर्ण उपकरण बरामद किए।

* रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज राज्यसभा में 11 बजे तमिलनाडु में हुई सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटना पर बयान देंगे।

* दिवंगत सीडीएस जनरल बिपिन रावत और 12 अन्य लोगों के पार्थिव शरीर को सेना के वेलिंग्टन अस्पताल से मद्रास रेजिमेंटल सेंटर लाया गया।

* कुन्नूर के पास एमआई-17 हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले के दृश्य। हेलिकॉप्टर में CDS जनरल बिपिन रावत और 13 अन्य लोग सवार थे।


* अमरोहा के एक कलाकार ने दिवंगत CDS जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि देने के लिए 8 फीट का चित्र बनाया। कलाकार जोया खान ने बताया,"मैं समाज में घटित घटनाओं पर आधारित चित्रों को कोयले से बनाता हूं। हमारे बीच बिपिन रावत जी नहीं रहें इस दुख की घड़ी में मैंने ये चित्र बनाया।

* तमिलनाडु फोरेंसिक विज्ञान विभाग की टीम कुन्नूर के कैटरी के पास हुई हेलिकॉप्टर दुर्घटना स्थल पर पहुंचे, जहां कल CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों की मौत हुई।

* तमिलनाडु में सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटना में सीडीएस बिपिन रावत और 12 अन्य की मौत पर यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड ने ट्वीट कर शोक व्यक्त किया।

* IAF प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी तमिलनाडु के नीलगिरी जिले में कुन्नूर के पास हेलिकॉप्टर दुर्घटना स्थल पर पहुंचे। बुधवार को हुए हादसे में सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों की मौत हो गई।

* पेंटागन में प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना में सीडीएस जनरल बिपिन रावत और अन्य सैन्य कर्मियों के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

* चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद सेना के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल चंडी प्रसाद मोहंती ने कतर की अपनी 2 दिवसीय यात्रा को कम कर दिया है और वो दिल्ली लौट रहे हैं।

* कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बाद अपना जन्मदिन नहीं मनाने का निर्णय लिया है। सोनिया गांधी ने बीते बुधवार को पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि गुरुवार को उनके जन्मदिन पर किसी भी तरह का आयोजन नहीं किया जाना चाहिए।

* तमिलनाडु के सुलूर से भारतीय वायु सेना का C-130J विमान CDS बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका सहित अन्य 11 लोगों के पार्थिव शरीर को लेकर शाम 4 बजे दिल्ली के लिए रवाना हुआ है। यह विमान आज शाम सात से साढ़े सात बजे के क़रीब दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर पहुंचेगा। जहां सीडीएस रावत समेत मृतकों को श्रद्धांजलि देने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल जा सकते हैं।

*CDS बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका सहित अन्य 11 लोगों के पार्थिव शरीर को लेकर आ रहे भारतीय वायु सेना का C-130J विमान शाम 07:40 पर पालम हवाई अड्डे पर पहुंचने की उम्मीद है। श्रद्धांजलि समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुख शामिल होंगे। अभी तक तीन शवों की ही शिनाख्त हो पाई है, जिसमें सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और ब्रिगेडियर एलएस लिडार के नाम शामिल हैं। श्रद्धांजलि के बाद तीनों शवों को अंतिम संस्कार के लिए परिजनों को सौंप दिया जाएगा।

*कांग्रेस नेता और वायनाड से लोकसभा सांसद राहुल गांधी शुक्रवार सुबह करीब साढ़े नौ बजे कामराज रोड पर सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी को श्रद्धांजलि देंगे।

*जनरल बिपिन रावत का पार्थिव शरीर शुक्रवार को उनके आवास पर उनके अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा। इसलिए 11 से 12:30 बजे तक गणमान्य व्यक्तियों और आम नागरिक के अंतिम दर्शन कर सकेंगे। वहीं दोपहर 12:30 से 13:30 बजे तक सेना के जवान जनरल बिपिन रावत के अंतिम दर्शन करेंगे।

*CDS बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका सहित अन्य 11 लोगों के पार्थिव शरीर दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर पहुंच गए है।


*सीडीएस जनरल बिपिन रावत का पार्थिव शरीर पालम एयरपोर्ट पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और एनएसए अजीत डोभाल उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंच गए हैं।

*पालम एयरपोर्ट पर पहुंच कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीडीएस बिपिन रावत समेत सभी जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। और उनके परिजनों से भी मुलाकात की। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और एनएसए अजीत डोभाल भी मौजूद रहे।


*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और एनएसए अजीत डोभाल ने भी सीडीएस बिपिन रावत समेत 11 अन्य सैन्यकर्मियों को श्रद्धांजलि दी।

*देश की तीनों सेना के प्रमुखो ने जनरल एमएम नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने सीडीएस रावत समेत सभी जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

और पढ़ें
Next Story